Men Health: टाइट जींस और लैपटॉप घटा सकते हैं आपका स्‍पर्म काउंट, ये गंदी आदतें भी हैं जिम्‍मेदार 

हेल्थ
Updated Sep 12, 2018 | 14:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Bad Habits That Lower Your Sperm Count: अगर आपके कई प्रयास के बाद भी आपकी फैमली प्लानिंग के नतीजे न मिल रहे हों तो एक बार अपनी आदतों पर भी गौर जरूर फरमाएं।

Bad Habits That Lower Your Sperm Count
Bad Habits That Lower Your Sperm Count  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

Bad Habits That Lower Your Sperm Count: आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान का असर हमारी बॉडी पर ही नहीं बल्कि बॉडी के हार्मोन्स और फर्टिलिटी पर भी पड़ रहा है। बात यहीं तक खत्म नहीं होती क्योंकि इन परेशानियों को बढ़ाने में आपकी आदत भी कई बार आग में घी की तरह से काम करती है। ये खबर उन मर्दों के लिए है जो कुछ बुरी आदतों से अपने स्पर्म काउंट्स को माइनस तक में ले आ सकते हैं।

डॉ ममता कुमार, गायनाकॉलजिस्ट, दिल्ली के अनुसार अगर आपके कई प्रयास के बाद भी आपकी फैमली प्लानिंग के नतीजे न मिल रहे हों तो एक बार अपनी आदतों पर भी गौर जरूर फरमाएं। ये आदत रोजमार्रा की जिंदगी में इस तरह से शामिल हो चुकी हैं कि शायद अब ये गलत लगती ही नहीं। ऐसी ही परेशानी से अगर आप जूझ रहे हैं तो आपके इन आदतों से मेल कर देख लें कि कहीं आप भी इन आदतों के शिकार तो नहीं...

Also read: वियाग्रा को लेकर खुले कई और राज, सेक्‍स पावर ही नहीं कैंसर और हार्ट अटैक से भी दिलाती है छुटकारा  
 

1. मोबाइल को पॉकिट में रखने की आदत
शर्ट में मोबाइल रखने से हार्ट डिजीज होने का खतरा तो आपने सुना होगा लेकिन जान लें कि पैंट की पॉकिट में अगर मोबाइल रखा तो ये भी नुकसानदायक होगा। ये सीधे आपके स्पर्म पर असर करेगा और स्पर्म काउंट को घटाना शुरू कर देगा। रिसर्च में दावा किया गया है कि स्पर्म पर मोबाइल के रेडिएशन का असर इतना होता है कि रोजाना अगर पॉकिट में रखा जाए तो 9 प्रतिशत तक स्पर्म में हर महीने कमी आ सकती है।

2. शुगर ड्रिंक्स की आदत 
कोल्ड ड्रिंक, शुगर बेस ड्रिंक्स या ऐसी ही कोई और ड्रिंक्स आपके स्पर्म पर सीधे असर डालता है। यही नहीं अगर आप बियर या ज्यादा शराब पीने के आदी हैं तो भी आपके स्पर्म पर खतरा बना रहेगा। कार्बोनेट ड्रिंक्स में शुगर बहुत ज्यादा होती है और इससे स्पर्म बनने की प्रोसेस धीरे हो जाती है।

Also read: सेक्‍स के दौरान होता है दर्द? हो सकते हैं ये 5 कारण

3. लैपटॉप को गोद में रखना 
टेस्टिकल्स को समान्यत दो डिग्री ठंडे रहने चाहिए, लेकिन गोद में लैपटॉप को रखने की आदत आपके स्पर्म को नुकसान पहुंचाती है। लैपटॉप से निकलने वाली गर्म हवा से बॉडी का टम्परेचर बढ़ता है खास कर उसी हिस्से में टेस्टिकल्स भी होते हैं इसलिए इनपर ज्यादा असर होता है।

4. टाइट जींस या पैंट पहनना 
टाइट पैंट पहन कर भले ही आप खुद को स्मार्ट फील करते होंगे लेकिन आपके स्पर्म के लिए ये सही नहीं। टाइट कपड़े पहनने से हवा पास होने की संभावना कम होती है । इससे वहां गर्मी बनी रहती है और यही स्पर्म का घटने का कारण बनाता है।

5. लाइफस्टाइल का गड़बड़ होना
आज की लाइफस्टाइल भी स्पर्म काउंट को कम करने में जिम्मेदार है। ज्यादा ऑयली खाना, हार्ड ड्रिंक्स, नींद की कमी या देर रात तक जागना, ज्यादा तनाव। ये बस स्पर्म का काउंट को घटाने का काम करता है।

कोट : स्पर्म काउंट का कम होना अपकी फैमली प्लानिंग के सपने को पूरा नहीं होने देगा। इसके पीछे कई कारण हैं। गलत आदतें इसके लिए जिम्मेदार हैं। मोबाइल को पॉकिट्स में रखना, लैपटॉप या लाइफस्टाइल का सही न होना इसके लिए जिम्मेदार हैं। स्पर्म गर्मी से खत्म हो सकते हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर