Monsoon Diet Tips: खाना बनाने के लिए नहीं है समय तो ट्राई करें ये डिश, सेहत के साथ-साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

Health Care Tips: कोरोना महामारी के इस दौर में खानपान की सुरक्षा को लेकर लोग सतर्क हो गए हैं। पोषण से भरपूर डाइट के जरिए आप न सिर्फ अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं बल्कि हेल्दी भी रहेंगे।

monsoon diet
खाना बनाने के लिए नहीं है समय तो ट्राई करें ये डिश 
मुख्य बातें
  • ये पांच आसान डिश जो पोषक तत्व से भरपूर हैं।
  • इन्हें आप कुछ मिनटों में तैयार कर सकते हैं।
  • ये डिश आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेंगे।

भारतीय खाना पोषण से भरपूर होने के साथ-साथ कई ऐसे पोषक तत्व भी शामिल होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं। लेकिन अगर आप व्यस्त हैं और आपके पास खाना बनाने का वक्त नहीं है तो कुछ रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। इसे आप इसे कुछ मिनटों में तैयार कर सकते हैं और मानसून में ये आपके लिए हेल्दी भी हैं। बीमारियों से दूर रहने के लिए और सेहतमंद रहने के लिए ये डिश ट्राई कर सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं पांच आसान डिश के बारे में जो पोषक तत्व से भरपूर है।

दाल से बना चीला
चीला सबसे आसान डिश है, इसे आप विभिन्न दालों के इस्तेमाल से बना सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप चाहे तो इसमें हरी सब्जियों का भी उपयोग कर सकते हैं। इसे डिनर या फिर लंच किसी भी वक्त चटनी या फिर दही के साथ सर्व कर सकते हैं। वहीं इसे बनाने वक्त ध्यान रखें कि डिश में शामिल किए गए दालें में पोषण बकरार हों और इसमें अजवाइन जरूर मिलाएं। इससे न सिर्फ पाचन तंत्र बल्कि इम्यूनिटी भी मजबूत होगा।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Swati Chhabra (@gluten_free_living13) on

मूंग दाल चीला
अगर अलग तरीके से चीला बनाना चाहते हैं तो मूंग दाल से चीला बनाएं। अनपॉलिश दाल और कुछ मसाले और हल्का तेल का इस्तेमाल कर आप स्वादिष्ट मूंग दाल चीला बना सकते हैं। इसके अलावा नमक और हल्दी का उपयोग जरूर करें, यह एंटी-इंफ्लेमेटरी सप्‍लीमेंट और न्‍यूट्रीएंट्स की अनूठे गुण प्रदान करते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by DASTARKHWAN ~ The Food Cinema (@dastarkhwan._) on

पकोड़ा
ऑयली होने की वजह से ज्यादातर लोग पकोड़ा खाने से परहेज करते हैं। लेकिन मानसून में लोग पकोड़ा खाना खूब पसंद करते हैं। बेसन, चावल के आटे और कुछ मसालों के इस्तेमाल से पकोड़ा तुरंत बना सकते हैं। हालांकि अगर आप चाहे तो कम तेल में भी पकोड़े बना सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Chandrika, Sahana and Sneha (@thegururajables) on

मल्टीग्रेन खिचड़ी
खिचड़ी न सिर्फ बनाने में आसान है बल्कि यह हेल्दी भी है। चावल और दाल के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, डायट्री फाइबर, विटमिन सी, कैल्शियम, मैग्निशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों की खूबियों से भरपूर है खिचड़ी। खिचड़ी को बनाने के लिए आप अलग-अलग तरीके से दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Tany Meals by Tanima (@tanymeals) on

लाल चावल का पोहा 
सफेद चावल का पोहा तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन क्या आपने लाल चावल का पोहा खाया है। कई जगहों पर इसे खूब पसंद किया जाता है। टेस्टी होने के साथ यह फाइबर और आयरन का प्रमुख स्त्रोत हैं। इसे और हेल्दी बनाने के लिए सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगली खबर