क्या होता है बैड फैट? आपके शरीर के लिए यह है बेहद खतरनाक! जानिए इससे बचने का तरीका

हेल्थ
Updated Jan 08, 2019 | 11:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

good fats vs bad fats for weight loss: मोटापे पर काबू पाने के लिए आपको बैड और गुड फैट्स की थ्योरी को भी समझना होगा। बेहतर यही होता है कि आपका खाना ऐसा हो जिससे वजन हमेशा नियंत्रित रहें।

weight loss tips: keep away from bad fats for a healthy heart
वजन कम करने की इच्छा रखनेवालों को गुड और बैड फैट में फर्क समझना जरूरी है। 

नई दिल्ली:  आहार शरीर के लिए जरूरी है लेकिन उससे भी जरूरी है कि हम क्या खाएं। गौर हो कि कई खाद्य पदार्थ हाई कैलोरी युक्त होते हैं और उन्हें खाना सेहतमंद नहीं होता है बल्कि इससे मोटापा बढ़ता है। जिस प्रकार से खाद्य पदार्थ भी अच्छे और बुरे प्रकृति के होते हैं उसी प्रकार फैटस कई प्रकार के होते है, इनमे से कुछ फैट हमारे शरीर लिये के लिये लाभप्रद होते है और कुछ हानिकारक होते हैं। अनसैचुरेटेड फैटस शरीर के लिये लाभदायक होते है इन्हे गुड फैटस कहा जाता है जबकि सैचुरेटेड फैटस स्वास्थ्य के लिये अच्छे नहीं माने जाते।

अक्सर आपने लोगों से सुना होगा कि खाने में फैट की ज्यादा मात्रा सेहत के लिए नुकसानदायक होती है और कई लोग यह भी कहते हैं कि फैट आपकी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अब ऐसी स्थिति में आपको यह समझ नहीं आता कि कौन सही है और कौन गलत? आज हम आपकी इन्हीं कन्फ्यूजन को दूर करेंगे। तकनीकी भाषा में कहें तो फैट तीन तरह के होते हैं, जिसमें सैचुरेटेड, पॉलीसैचुरेटेड, मोनोअनसैचुरेटेड फैट होते हैं।

सैचुरेटेड फैट हो सकता है सेहत का दुश्मन

यह फैट आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। सैचुरेटेड फैट आपकी बॉडी में सीधे ब्लडस्ट्रीम में जाकर कोलेस्ट्रॉल (LDL ‘बैड कॉलेस्ट्रॉल’) के लेवल को बढ़ाता है, जिससे आपको दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने भी इस बात को माना है कि हमें रोजाना के खाने में सैचुरेटेड फैट की मात्रा को काबू में रखना चाहिए।

ऐसे बनता है जानलेवा

दरअसल कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में इक्कट्ठा होने लगता है, जिन्हें हम आमतौर पर आर्ट्रीज के नाम से जानते हैं। यह ऑक्सीजन युक्त खून को हार्ट से पूरे शरीर में ले जाने का काम करती हैं। कोलेस्ट्रॉल इन्हीं आर्ट्रीज के अंदर धीरे-धीरे एक परत के रूप में जमा होने लगता है। आर्ट्रीज के अंदर इसकी एक परत जमने लगती है। जिसकी वजह से आर्ट्रीज काफी कड़ी हो जाती हैं, जो सामान्यत: काफी फ्लेक्सिबल यानी लचीली होती हैं। इससे आपकी आर्ट्रीज में ऑक्सीजन युक्त खून का प्रवाह यानी सर्कुलेशन बधित होने लगता है, जिसकी वजह से शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। नतीजतन अचानक आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा बना रहता है। कई बार ऐसी हालत में लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ती है।

रखें दिल का ख्याल

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए आपको खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना होगा। पोर्क, स्किन वाला चिकन, लार्ड, क्रीम, बटर, चीज और दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट खाते वक्त सावधानी बरतनी होगी। इन सभी फूड्स में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है लिहाजा आपको यहां सावधानी बरतनी होगी। खान-पान आपका जितना ही संतुलित और बेहतर होगा उतना ही आपको वजन पर काबू पाने में मदद मिलेगी और मोटापा जैसी अनचाही स्थिति को आप जल्द अलविदा कह सकेंगे। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर