वजन बढ़ाता नहीं घटाता है चावल, जानिए इससे जुड़े ये Myth

हेल्थ
Updated Dec 17, 2017 | 07:45 IST | Shivam Pandey

वजन कम करने की बात करें तो दो बातें ज्यादा मायने रखती हैं। पहला यह कि आप किस तरह का चावल खाते हैं और दूसरा यह कि चावल को कितनी मात्रा में खा रहे हैं। 

चावल  |  तस्वीर साभार: TOI Archives

नई दिल्ली. वजन घटाने के लिए अक्सर चावल छोड़ने के लिए कहा जाता है। लेकिन यदि आपसे कहें कि चावल खाने से वजन बढ़ता नहीं, बल्कि घटता है। दरअसल चावल खाने और न खाने के पीछे कई भ्रम  भी हैं। लेकिन अगर वजन कम करने की बात करें तो दो बातें ज्यादा मायने रखती हैं। पहला यह कि आप किस तरह का चावल खाते हैं और दूसरा यह कि चावल को कितनी मात्रा में खा रहे हैं। 

मुश्किल है चावल छोड़ना
चावल में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है। चावल हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है। इसका मतलब यह है कि यह बहुत जल्दी पच जाता है जिसके कारण ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ जाता है। अब यह जल्दी पच जाता है ऐसे में  उतनी जल्दी भूख भी महसूस होने लगती है और हम ओवरईटिंग करने लगते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो चावल एक ऐसा खाना है जिसे पूरी तरह से छोड़ना काफी मुश्किल है। इसलिए वजन घटाने के लिए हमें अधिक विटामिन और मिनरल से युक्त भोजन करना चाहिए और यह घर में पाए जाने वाले चावलों में मौजूद नहीं होता है।

rice

ब्लैक एंड व्हाइट चावल
 ब्राउन, रेड सहित चावल की अन्य रंगीन किस्मों में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसे खाने से वजन कम हो सकता है। वहीं, माना जाता है कि100 ग्राम  सफेद चावल  में 150 कैलोरी मौजूद होती है। सफेद चावल में ग्लाइसेमिक अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इस चावल से परहेज करना चाहिए या सीमित मात्रा में खाना चाहिए। इसके अलावा चावल का रंग जितना गहरा होता है उसमें उतना ही अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। ब्लैक राइड को पॉलिश नहीं किया जाता है और इसमें फोलेट, विटामिन बी 6, जिंक, फॉस्फोरस और नियासिन नामक सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं।  एक कप ब्लैक राइस में लगभग 280 कैलोरी पायी जाती है।

black and white rice

ब्राउन और रेड राइस
 ब्राउन राइस चावल की एक किस्म है जो वजन घटाने में मदद करती है। इसमें अधिक फाइबर पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है। 100 ग्राम ब्राउन राइस में 111 कैलोरी मौजूद होती है। इस चावल से बनी खिचड़ी खाने पर वजन कम होता है इसके अलावा सर्दी के मौसम में इस चावल का उपयोग सूप बनाने और चिकन या मछली के साथ खाने में किया जाता है। लाल चावल में एंथोसाइनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसकी वजह से यह गहरे रंग का होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट में वजन घटाने का गुण पाया जाता है। इसके अलावा रेड राइस खाने से मेटाबोलिज्म भी मजबूत होता है। एक कप रेड राइस में 216 कैलोरी पायी जाती है।
 

अगली खबर