हफ्तेभर में घटाना है अगर 2 किलो वजन, तो खीरे-पुदीने के इस जूस को बना लें अपने हर दिन का साथी 

हेल्थ
Updated Apr 10, 2019 | 23:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेट लॉस के लिए गर्मियां सबसे मुफीद मानी जाती हैं क्योंकि इस दौरान आपको कई ऐसी चीजे मिलती हैं जो आपके वेट लॉस को बूस्ट करती हैं। खीरा और पुदीना इसमें सबसे बेहतर है।

Weight Loss drink
Weight Loss drink  |  तस्वीर साभार: Representative Image

अगर आपके पेट या कमर पर चर्बी की लेयर जमा हो चुकी है तो आपके लिए बेस्ट होगा कि आप पुदीना और खीरे का जूस खूब पीएं। ये आपके वेट को कम करने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स भी करेगा। ये जूस चमत्कारिक तरीके से आपके वेट कम करने लगेगा। गर्मियों में कई ऐसे फल मिलते हैं जिनमें पानी की मात्रा बहुत होती है और ये न केवल आपके पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराते हैं बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी दूर करते हैं। 

खीरा, तरबूज, ककड़ी, खरबूजा आदि कुछ ऐसे ही फल हैं जिनमें लगभग 98 प्रतिशत सिर्फ पानी होता है। इतना ही नहीं वेट लॉस में दही, लहसून, नींबू के पत्ते भी वेट लॉस में बहुत इफेक्टिव हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट, महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है। वहीं ये शरीर को ठंडा भी रखते हैं। खीरे का यह ठंडा सूप न्यूट्रीएंट्स से भराहोता है और वेट लॉस के लिएये बहुत ही कारगर है।

Healthy Food

खीरा चमत्कारिक रूप से बढ़ता है मेटाबॉलिक रेट
खीरे के सूप में आप चाहें तो आप इसमें अन्य सब्जियां मिला कर भी खा सकते हैं। ये आपको कम कैलोरी में अधिक समय तक पेट को भरा रखेगा। खीरे का जूस नेचुरल तरीके से मेटाबॉलिज्म को एक्टिवेट करता है इससे वेट लॉस तेजी से होने लगता है। गर्मियों की यह औषधि आपकी कमर के लिए चमत्कार कर सकता है। खीरे में लगभग 98 प्रतिशत सिर्फ पानी होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट, महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है। खीरे सुपर फिलिंग होते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं जो तृत्पि करते हैं। यदि आपका पेट भरा रहेगा तो आपका मन बाकी की अस्‍वस्‍थ्‍य चीजों की तरफ नहीं जाएगा।

नीबू का रस और पुदीने के पत्ते का भी करें प्रयोग
नीबू का रस और पुदीने के पत्ते दोनों को पेस्ट बना कर जूस की तरह पीना शुरू कर दें। ये भी आपके शरीर से एस्ट्रा फैट कम कर देगा।

आइए जानें कैसे बनेगा खीरे का जूस
खीरा, एक छोटी कटोरी में दही, चार कली लहसुन और एक नीबू के साथ 8 से 10 पुदीने के पत्ते लें। सभी चीजों को एक साथ मिक्स करें और मिक्सी में पीस लें। अब इसमें आप नींबू का रस मिला कर पीएं।

(नोट : हमारी सलाह है क‍ि किसी भी तरह का डाइट प्‍लान फॉलो करने से पहले अपने चिकित्सक या डाइट एक्‍सपर्ट से परामर्श अवश्‍य लें।) 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर