Oxford Astrazeneca: क्लिनिकल ट्रायल के लिए नए उम्‍मीदवारों की भर्ती पर रोक, DCGI ने दिए निर्देश

हेल्थ
भाषा
Updated Sep 12, 2020 | 09:17 IST

Corona vaccine update: डीसीजीआई ने सीरम संस्थान से कहा है कि वह ऑक्सफॉर्ड कोविड-19 टीके का परीक्षण रोके जाने के मद्देनजर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती फिलहाल न करे।

Oxford Astrazeneca: क्लिनिकल ट्रायल के लिए नहीं होगी नए उम्‍मीदवारों की भर्ती, DCGI ने दिए निर्देश
Oxford Astrazeneca: क्लिनिकल ट्रायल के लिए नहीं होगी नए उम्‍मीदवारों की भर्ती, DCGI ने दिए निर्देश  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस वैक्‍सीन के दूसरे व तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए नई भर्तियों पर रोक लगा दी गई है
  • डीसीजीआई ने इस संबंध में सीरम संस्थान को निर्देश जारी किए हैं और अगले आदेश तक भर्ती रोकने के लिए कहा
  • अभी तक टीका लगवा चुके लोगों के स्वास्‍थ्‍य की निगरानी करने और उसकी र‍िपोर्ट पेश करने के लिए भी कहा गया है

नई दिल्ली : भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने भारतीय सीरम संस्थान से कहा है कि वह दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा दूसरे देशों में ऑक्सफॉर्ड कोविड-19 टीके का परीक्षण रोके जाने के मद्देनजर के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती को अगले आदेश तक रोक दे।

महानियंत्रक डॉक्टर वी जी सोमानी ने शुक्रवार को एक आदेश में भारतीय सीरम संस्थान (एसआईआई) से यह भी कहा कि परीक्षण के दौरान अभी तक टीका लगवा चुके लोगों की सुरक्षा निगरानी बढ़ाए। साथ ही योजना और रिपोर्ट पेश करे।

लेनी होगी पूर्व अनुमति

आदेश के अनुसार, सोमानी ने कंपनी से यह भी कहा है कि वह भविष्य में परीक्षण के लिए नई भर्तियां करने से पहले उनके कार्यालय (डीसीजीए) से पूर्वानुमति के लिए, ब्रिटेन और भारत में डाटा एंड सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड (डीएसएमबी) से मिली मंजूरी जमा कराए।

डीसीजीए ने एस्ट्राजेनेका द्वारा दूसरे देशों में टीके का परीक्षण रोके जाने के बारे में जानकारी नहीं देने को लेकर नौ सितंबर को एसआईई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

अगली खबर