Foot Pain: पैरों में दर्द होने के ये हो सकते हैं कारण, इन उपायों से करें दूर

Foot Pain: पैरों में दर्द होना आम समस्या है, जिसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे लंबे समय तक पैरों को लटकाए रखना और देर तक खड़े रहना। हालांकि, गर्म पानी की सिकाई से इस दर्द को चुटकियों में दूर किया जा सकता है।

Foot Pain
Foot Pain Problem 
मुख्य बातें
  • लंबे समय तक खड़े रहने से हो सकता है पैरों में दर्द
  • मांसपेशियों में खिंचाव व दबाव की वजह से भी होता है दर्द
  • गर्म पानी की सिकाई से दर्द को करें दूर

Foot Pain: कई बार ज्यादा समय तक एक पोजिशन में बैठे रहने की वजह से पैरों में दर्द हो जाता है। वैसे तो, पैरों में दर्द होने की समस्या आम बात है, लेकिन यदि ये ज्यादा समय तक रहे, तो थोड़ी चिंताजनक हो सकती है। पैरों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे काफी समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहना और आयरन की कमी का होना। वैसे इसके अलावा भी अन्य कारण हो सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं पैरों में दर्द के सामान्य कारणों के बारे में, साथ ही इसे दूर करने वाले उपायों के बारे में, तो चलिए जानते हैं पैरों में दर्द होने के कारण

लंबे समय तक पैरों को लटकाए रखना

यदि आप ऑफिस में काम करते हैं और चेयर पर पैरों को लटकाए हुए सात-आठ घंटे तक काम करते हैं, तो इससे आपके पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी जगह से उठकर चलना-फिरना चाहिए। इससे दर्द होने की शिकायत नहीं होती है।

Also Read: Monkeypox वायरस के वेरिएंट के नए नामों का ऐलान- Clades I, IIa और IIb, WHO ने बताई वजह

देर तक खड़े रहना

कई बार ज्यादा समय तक खड़े रहने से भी पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। दरअसल, ज्यादा समय तक खड़े रहने की वजह से पैरों की मांसपेशियों में अकड़न हो जाती है, जिससे दर्द होने लगता है। 

आयरन की कमी का होना

जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उनमें भी पैरों और हाथों के दर्द की समस्या देखने को मिलती है। दरअसल, आयरन की कमी की वजह से मांसपेशियों में शिथिलता आ जाती है, जिससे दर्द होने लगता है। 

Also Read: Healthy vegetable: मानसून में हेल्दी रहने के लिए खाएं ये टेस्टी सब्जी, हेल्थ रहेगी चकाचक

पैरों के दर्द को दूर करने के उपाय
 

यदि आप पैरों के दर्द से परेशान हैं, तो इसके लिए गर्म पानी से पैरों की सिकाई कर सकते हैं। दर्द का दूर करने का ये सबसे अच्छा और सरल तरीका है। इसके अलावा एक बाल्टी में 2 लीटर गुनगुना पानी लें और इसमें एक चम्मच सेंधा नमक डालें। अब इस पानी को धीरे-धीर मग की सहायता से घुटने पर डालें। पानी ऐसे डालें कि ये बहता हुआ पंजों तक आए। करीब 5 मिनट तक ऐसा करने से आपके पैरों को दर्द ठीक हो जाएगा।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)

अगली खबर