First Pregnancy: पहली प्रेग्नेंसी में इन चीजों से होती है घबराहट, ये बातें ध्यान रखने पर समस्या होगी दूर

First Pregnancy: जो महिलाएं पहली बार मां बनने वाली होती हैं, उन्हें अक्सर पता नहीं होता है कि प्रेग्नेंसी में किस तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में वो थोड़े से बदलाव और कुछ अलग होने पर घबरा जाती हैं। हालांकि, कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी प्रेग्नेंसी को एंजॉय कर सकती हैं।

First Time Pregnancy
Pregnancy 
मुख्य बातें
  • प्रेग्नेंसी में भी हो सकती है ब्लीडिंग
  • हर महीने कराएं हेल्थ चेकअप
  • हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए डाइट का रखें ध्यान

First Pregnancy: पहली बार मिलने वाली चीज की खुशी ही कुछ और होती है। बात चाहे पहले प्यार की हो या फिर पहली जॉब की, ये एहसास ही कुछ और होता है। और जब बात पहली बार मां बनने की हो, तो ये एहसास हर चीज से अलग और खास होता है। हालांकि, पहली बार मां बनने में कई तरह की परेशानी भी हो सकती है।

पहली बार मां बनने वाली महिलाएं अक्सर कुछ चीजों से अनजान रहती हैं, जिनके होने पर वह घबरा जाती हैं। तो अगर आप भी पहली बार मां बनने जा रही हैं तो आपको अपनी प्रेग्‍नेंसी को लेकर कुछ बातों की जानकारी जरूर रखनी चाहिए। यहां हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जो महिलाओं को समझ लेनी चाहिए, ताकि उन्हें किसी तरह की कोई घबराहट न हो।

पहली प्रेग्नेंसी में इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी घबराहट


प्रेग्‍नेंसी के लक्षण

सबसे पहले तो आपको प्रेग्नेंसी के लक्षण को समझ लेना चाहिए। यदि आपको पीरियड्स मिस हो जाने के बाद मतली, पीठ में हल्‍का दर्द, मूड स्विंग्‍स, ब्रेस्‍ट को छूने पर दर्द और कुछ खाने का मन न करने जैसे लक्षण दिख रहे हैं, तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, ये सभी प्रेग्नेंसी के लक्षण होते हैं। ये लक्षण दिखने पर सबसे पहले घर पर प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करें।

Also Read: Sleep Disorder: बैठे बैठे सो जाना भी है एक बीमारी, जानिए क्यों होती है और क्या है इसके लक्षण

​प्रीनेटल केयर
प्रेग्नेंसी और डिलीवरी में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए नियमित रूप से चेकअप कराना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप हर महीने अपना चेकअप कराएं।

Also Read: Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में रहना है स्वस्थ? तो पिएं पपीते के पत्ते का जूस, देखें इसके फायदे

​ब्‍लीडिंग हो सकती है
अक्सर प्रेग्नेंट होने के बाद महिलाओं के पीरियड्स मिस हो जाते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में थोड़ी ब्लीडिंग हो सकती है, लेकिन ये पीरियड्स नहीं होते हैं। ऐसे में ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन अपनी तसल्ली के लिए आप अपनी डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं।


​क्‍या खाएं और क्‍या नहीं
प्रेग्नेंसी में खान-पान का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। इसके लिए आप पौष्टिक, हेल्दी और संतुलित आहार लें। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से हेल्दी डाइट चार्ट बनवाएं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि आपको प्रेग्नेंसी में शराब और स्मोकिंग से दूर रहना है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर