Iron Rich Foods: मटर, गुड़ से लेकर पालक तक, शरीर में आयरन की कमी को दूर करेंगे ये फूड, आज ही डाइट में करें शामिल

Iron Rich Foods List: आयरन की कमी से शरीर में एनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है। ऐसी बीमारियों से बचने के लिए आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। यदि आप रोजाना यहां बताएं फूड आइटम को अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आप बड़ी आसानी से शरीर से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं।

Iron Deficiency
Iron Deficiency 
मुख्य बातें
  • आयरन की कमी से शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनने बंद हो जाते हैं
  • शरीर में आयरन की मात्रा कम रहने से ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है।
  • आयरन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

Iron Rich Foods list: हेल्दी जिंदगी जीने के लिए सभी पोषक तत्वों का शरीर में रहना बेहद जरूरी होता है। लेकिन आजकल भागदौड़ वाली जिंदगी में हम वैसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं कर पाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता हैं। आयरन भी शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। शरीर में आयरन की कमी अनेकों गंभीर बीमारियों को जन्म देती है। 

आयरन एक ऐसा मिनरल है, जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन के स्तर को सही रखने में मदद करता हैं। आयरन की कमी बच्चों में सीखने की क्षमता को कम करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए तो आयरन बेहद जरूरी होता है। आयरन की कमी से गर्भ में पल रहे बच्चों का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है। 

5 foods and tips from WHO to prevent iron deficiency - Times of India

मटर और ऑर्गेनिक मीट
काली आंखों वाले मटर में आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यदि आप इसे अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आपके शरीर को 26 से 29% आयरन आसानी से मिल सकता हैं। ऑर्गेनिक मीट में आयरन की मात्रा काफी पाई जाती है। यदि आप अपनी डाइट में ऑर्गेनिक मीट को शामिल कर ले, तो उसमें मौजूद बीफ और लीवर आपके शरीर को 36% आयरन आसानी से दे सकता हैं।

8 Scrumptious green pea recipes that are a must try this monsoon | The Times of India

गुड़ और आंवला
 गुड़ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप अपने दैनिक आहार में गुड़ को शामिल कर ले, तो आपके शरीर में आयरन की कमी दूर हो सकती हैं। आंवला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह एनीमिया की बीमारी को दूर करने में लाभदायक होता है। यदि आप प्रतिदिन आंवला का सेवन करें, तो आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं रहेगी।  

Why you must have date palm jaggery in winters | The Times of India

किशमिश और पालक
ड्राई फ्रूट आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। यदि आप भिगोएं हुए किशमिश रोजाना खाएं, तो इसमें मौजूद तांबा और विटामिन आपके शरीर में रक्त कोशिकाओं का निर्माण कर हिमोग्लोबिन की समस्या को दूर कर सकता हैं। 

Health benefits of eating soaked Raisins | The Times of India

पालक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें आयरन काफी मात्रा में पाई जाती है। यदि आप इसे सप्ताह में 2 से 3 बार खाएं, तो आपके शरीर में आयरन की मात्रा सही रह सकती है। आप एनीमिया जैसी बीमारियों से बच सकते है।

अगली खबर