Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए 'जहर' के समान होता है अनानस, जानिए क्यों

Diabetes: अनानस एक ऐसा फल है जो कई प्रकार के चमत्कारिक गुणों से भरपूर माना जाता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए अनानस का सेवन जहर के समान होता है। जानिए क्या है इसके पीछे कारण-

pineapple poison for diabetes patient
डायबिटीज के मरीजों के लिए अनानस जहर के समान 
मुख्य बातें
  • अनानस एक ऐसा फल है जो कई प्रकार के चमत्कारिक गुणों से भरपूर माना जाता है
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर के समान होता है अनानस
  • डायबिटीज मरीजों के ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है

डायबिटीज के मरीजों के खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है यह कारण है कि उन्हें मीठी चीजें खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। आइस बीमारी का कोई परमानेंट इलाज अभी तक नहीं है इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए मरीज खान-पान पर परहेज रखते हैं और समय-समय पर इंसुलिन का इंजेक्शन लेकर ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। ज हम आपको बता रहे हैं डायबिटीज के मरीजों को अनानस खाने की सलाह क्यों नहीं दी जाती है। अनानस शुगर के मरीजों के लिए जहर के समान माना जाता है जानिए क्या है इसके कारण-

डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि वे उस प्रकार के फूड प्रोडक्ट का ही सेवन करें जिससे उनका शुगर लेवल बढने का खतरा ना हो। हालांकि हम सभी जानते हैं कि फल हर प्रकार के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। फलों में अनगिनत प्रकार के विटामिव व मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिआ काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अनानस एक ऐसा फल है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर के समान होता है। 

बहुत कम ही लोगों को पता है कि अनानस कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कई विटामिनों के अलावा इसमें  ब्रोमेलैन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो शरीर में पाचन शक्ति को ना सिर्फ बरकरार रखता है बल्कि मजबूत रखता है। अनानस में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं यह इम्यूनिटी को बी बढ़ाने में मदद करता है। 

इस तरह खाएं अनानस
गर आफ डायबिटीज के मरीज हैं और आपको अनानस खाने का मन कर रहा है तो आप दोपहर के समय इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि दोपहर में महज 100 ग्राम अननास का ही सेवन करें, लेकिन इसके साथ बाकी दूसरे फलों को भी साथ में रखें ताकि उसका साइड इफेक्ट सीधे आपके शरीर पर ना पड़े। इसके अलावा ध्यान रखें कि अनानस का जूस पीने से परहेज करें क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है।

अगली खबर