अमेरिका में मंकीपॉक्स से पीड़ित गर्भवती महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया

हेल्थ
आईएएनएस
Updated Jul 28, 2022 | 17:00 IST

मंकीपॉक्स से पीड़ित एक गर्भवती महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। सीबीएस न्यूज ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि महिला का सुरक्षित तरीके से प्रसव कराया गया।

Pregnant Woman,Monkeypox Symptoms,Monkeypox Infectio,nPregnancy,Child birth
हिला का सुरक्षित तरीके से प्रसव कराया गया। मां और बच्चा, दोनों स्वस्थ हैं।  |  तस्वीर साभार: ANI

न्यूयॉर्क:  अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के मुताबिक, मंकीपॉक्स से पीड़ित एक गर्भवती महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। सीबीएस न्यूज ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि महिला का सुरक्षित तरीके से प्रसव कराया गया। मां और बच्चा, दोनों स्वस्थ हैं। सीडीसी के जॉन ब्रूक्स ने संक्रामक रोग सोसायटी ऑफ अमेरिका द्वारा आयोजित एक वेबिनार में कहा, "एक संक्रमित गर्भवती महिला का प्रसव हुआ है।"सीडीसी ने पहले चेतावनी दी थी कि गर्भवती महिलाओं का मंकीपॉक्स से संक्रमित होना बड़ा जोखिम और गंभीर चिंता की बात है।अधिकारियों ने कहा कि नवजात को एक एंटीबॉडी उपचार, प्रतिरक्षा ग्लोब्युलिन का जलसेक दिया गया है।

सीडीसी के ब्रेट पीटरसन ने वेबिनार में कहा, "नवजात को रोगनिरोधी रूप से आईजी दिया गया। मां और बच्चा, दोनों ठीक हैं।"ब्रूक्स ने यह भी कहा कि गर्भावस्था के दौरान बच्चे पर मां की बीमारी का असर नहीं पड़ा।मंकीपॉक्स का प्रकोप फैलने के बाद संक्रमित गर्भवती महिला के प्रसव का यह पहला मामला है। हालांकि, पिछले प्रकोपों में, विशेष रूप से अफ्रीका में गर्भवती महिलाओं को गंभीर परिणाम भुगतना पड़ा था।

लैंसेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, जून में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य की चार गर्भवती महिलाओं में से 2007 और 2011 के बीच मंकीपॉक्स वायरस (शायद वायरस के मध्य अफ्रीकी क्लैड के साथ) से संक्रमित थीं, जिनमें से दो का सहज प्रारंभिक गर्भपात हो गया था, और एक के 18 सप्ताह के गर्भ को दूसरी तिमाही में नुकसान पहुंचा था।मृत भ्रूण की त्वचा पर लाल चकत्ते थे और भ्रूण के ऊतकों, गर्भनाल और प्लेसेंटा में मंकीपॉक्स डीएनए का पता चला था।

जीनोमिक सीक्वेंसिंग डेटा के मुताबिक, मंकीपॉक्स के पश्चिम अफ्रीकी क्लैड को मामूली और कम मृत्युदर वाली बीमारी माना जाता है।लेखकों ने हालांकि रिपोर्ट में लिखा है कि इस क्लैड का गर्भावस्था पर प्रभाव अभी अज्ञात है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि 78 देशों से 18,000 से अधिक मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं।अब तक मुख्य रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि संक्रमण समुदाय से बाहर भी फैल सकता है।अमेरिका, स्पेन और नीदरलैंड में कुछ बच्चों में मंकीपॉक्स के संक्रमण की सूचना मिली है। वहीं सीडीसी के मुताबिक, अमेरिका में आठ महिलाओं के संक्रमित होने का पता चला है।
 

अगली खबर