Natural Remedy: अस्‍थमा की मरीज हैं प्रियंका चोपड़ा, इन देसी चीजों में छिपा है इलाज

हेल्थ
Updated Sep 20, 2018 | 08:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Summary : पांच साल की उम्र से प्रियंका चोपड़ा को अस्‍थमा है। इस बारे में शायद ही कोई जान पाता अगर प्रियंका ने खुद इस बात को ट्वीट न किया होता। यहां जानें, दमा से बचने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय... 

 Priyanka Chopra asthma
Priyanka Chopra  

Natural Remedy for Asthma Treatment: हाल ही में एक्‍ट्रेस Priyanka Chopra ने अपनी पुरानी बीमारी का खुलासा सोशल मीडिया पर किया। प्रियंका को अस्‍थमा की बीमारी है जिससे वह काफी लंबे समय से जूझ रही थीं।  दवा की जगह उन्होंने इनहेलर और आयुर्वेदिक चीजों को महत्व दिया और यही कारण है कि अस्थमा उन पर कभी हावी नहीं होने पाया।

उन्होंने ट्वीट किया, मुझे अच्छी तरह जानने वाले लोग जानते हैं कि मुझे दमा है। मेरा मतलब है, इसमें छिपाने वाला क्या है? मुझे यह पता था कि इसके पहले कि दमा मुझे अपने काबू में कर ले, मुझे उसे काबू में करना होगा। जब तक मेरे पास मेरा इनहेलर है, दमा मुझे मेरे लक्ष्य को पाने और बेरोक जिंदगी जीने से नहीं रोकता। 

इन आयुर्वेदिक टिप्स से आप भी पा सकते हैं अपने अस्थमा पर काबू

  1. तुलसी के 20 पत्तों को पानी से धो कर फिर उन पर कालीमिर्च पाउडर छिड़क कर खाने से श्वास रोग से आराम मिलता है।
  2. छिलके सहित एक केले को हल्की आंच पर भुन लें। फिर इस केले का छिलका उतार कर इस पर काली मिर्च का पाउडर बुरक कर खाने से दमा रोग में लाभ प्राप्त होता है।
  3. दमा रोग होने पर एक चम्मच हल्दी और दो चम्मच शहद को मिलाकर चाट लेने से असरदार फ़ायदा नज़र आता है। 
  4. तुलसी के पत्तों का पेस्ट दो चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से अस्थमा रोग चला जाता है।
  5. दमा रोग की अचूक दवा है 10 ग्राम मेथी के बीज को एक गिलास पानी मे उबाल लें और जब यह पककर तीसरा हिस्सा रह जाएं तो ठंडा करके इसे पी लें। यह दमा रोग का सरल उपाय अनेकों रोगों में फ़यदेमंद है।
  6. चार सूखे अंजीर को रात में पानी मे भिगों कर सुबह खाली पेट सेवन करने से श्वास नली में जमा बलगम धीरे धीरे बाहर निकलने लगता है। जिससे दमा रोगी को राहत मिलती है।
  7. अस्थमा रोग की रामबाण औषधि सहजन की पत्तियों को उबालकर छान लें और उसमें चुटकी भर नमक, एक चौथाई नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी लें। कुछ ही दिनों में लाभ दिखने लगेगा।
  8. शहद एक ऐसी औषधि है जिसकी सुगंध ही दमा रोगी को फ़ायदा पहुँचाती है। इसके लिए एक शहद भरे बर्तन को रोगी के नाक के नीचे रखें और शहद की गंध श्वास के साथ लें, इससे दमा में राहत मिलती है।
  9. दमा उपचार लहसुन की 10 कली को 100 मिली दूध में उबाल लें और इस मिश्रण को सुबह-शाम लेने से दमा रोगी के स्वास्थ्य को लाभ मिलता है।


एक चम्मच आंवला रस मे दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से फेफड़े ताकत वर बनते हैं और धीरे धीरे यह रोग गायब हो जाता है। इसलिए आंवला को उपयोगी जड़ी बूटी माना गया है।
 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर