Protein Rich Foods: शाकाहारी लोगों के लिए ये हैं प्रोटीन के 4 स्रोत, इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत

Immunity Booster Foods: शाकाहारी लोगों को अक्सर यह चिंता होती हैं कि प्रोटीन के रूप में किन चीजों को डायट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता हैं। क्योंकि प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

Protein Rich Foods
शाकाहारी लोगों के लिए ये हैं प्रोटीन के 4 स्रोत 
मुख्य बातें
  • हमारे शरीर के लिए प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है।
  • शाकाहारी लोगों के लिए ये हैं प्रोटीन के 4 स्रोत
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए डायट में जरूर करें शामिल।

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है। अगर आपके खाने में प्रोटीन नहीं है तो इसका मतलब है कि आप अपनी सेहत के लिए सजग नहीं है। बता दें कि प्रोटीन हमारे शरीर में कई काम जैसे एंजाइम बनाना, मसल्स, हड्डियां, त्वचा, बाल और हार्मोन को सही रखने में मदद करता है। आप रोजाना प्रोटीन का सेवन नहीं करेंगे तो शरीर को अलग-अलग रूप में कई परेशानियां शुरू हो जाएगी। वजन को कंट्रोल और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए भी प्रोटीन एक अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आप अब तक अपनी डायट में प्रोटीन युक्त आहार को शामिल नहीं किए हैं, तो तुरंत करें।

वहीं बात करें इम्यूनिटी की तो इसे मजबूत करने के लिए कई ऐसे पेय पदार्थ जैसे काढ़ा, या फिर मसालों का सेवन करते हैं, लेकिन काढ़ा के साथ कुछ आहार को भी शामिल करना बहुत जरूरी है। प्रोटीन का सेवन करने से आप न सिर्फ सेहतमंद रह सकते हैं, बल्कि कई छोटी-छोटी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं। त्वचा और बालों के संपूर्ण विकास के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग अपने खाने के साथ प्रोटीन को लेना भूल जाते हैं। इसलिए आज कुछ ऐसे सूपरफूड के बारे बताएंगे, जो शाकाहारी प्रोटीन स्त्रोत हैं और यह इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं।

सोयाबीन- प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत में सोयाबीन प्रमुख है, इसमें कई तरह के बायोएक्टिव प्लांट कम्पाउंट पाए जाते हैं। बता दें कि शोध के मुताबिक सोयाबीन में मिलने वाली प्रोटीन दूध या अंडे में मिलने वाले प्रोटीन के बराबर होते हैं। इसके साथ ही इस सूपरफूड प्रोटीन में सैचुरेटेड फैट कम होता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप डायट फॉलो कर रहे हैं और चाहते हैं कि प्रोटीन बराबर मात्रा में सेवन करें, तो इसके लिए सोयाबीन बेस्ट है।

कटहल- कटहल की सब्जी शाकाहारियों का नॉनवेज फूड माना जाता है। इसमें प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी भी होता है, इसे अपनी डायट में शामिल करने से पेट स्वस्थ रहता है, साथ ही यह इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। कटहल को सब्जी के अलावा दूसरे प्रकार के व्यंजन में भी शामिल कर सकते हैं।

किशमिश- किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। बेहतरीन स्वाद के अलावा इसमें सेहत का खजाना भी है। किशमिश में प्रोटीन के साथ-साथ आयरन, फाइबर और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं। यह स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है। इसे खाने से तुरंत ताकत मिलती है और यह गंभीर बीमारियों को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं।

अमरूद- यह सबसे कॉमन फल में से एक है, जो आसानी से उपलब्ध होते हैं। लेकिन इससे  होने वाले फायदों के बारे में आप अंजान होंगे। अमरूद प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है, इसके अलावा इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं, जो न सिर्फ बीमारियों से बचाता है बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में भी मदद करता है। बता दें कि 100 अमरूद में करीबन 2.6 ग्राम प्रोटीन होता है, ऐसे में इसे अपनी डायट में जरूर शामिल करें।

अगली खबर