चावल का मोटापे से आखिर क्या है संबंध? वेट लॉस के लिए बेहतर कौन? ब्राऊन राइस या सफेद चावल

हेल्थ
Updated Jul 30, 2019 | 12:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

चावल और वेट लॉस को लेकर लोगों में अलग अलग राय है। आइए जानते हैं कि चावल किस प्रकार से आपके वजन घटाने में सहायक होता है।

 rice and weight loss
rice and weight loss  |  तस्वीर साभार: Getty

नई दिल्ली: चावल कई लोगों का पसंदीदा भोजन होता है। लेकिन वेट लॉस की रणनीति या फिर मोटापे से मुक्त होने की चाहत में कुछ जानकारों का मानना है कि चावल मोटापे का कारण होता है। जबकि कुछ का कहना है कि चावल को अगर सही तरीके से खाया जाए तो यह वेट लॉस में सहायक होता है। आइए जानते हैं कि आखिर इस मसले पर जानकारों की राय क्या है। 

ब्राऊन राइस या सफेद चावल?
मोटापा कम करने को लेकर सफेद चावल और ब्राउन राइस को लेकर अक्सर आपके दिमाग में कन्फ्यूजन रहता है। लोग भ्रम में रहते हैं कि क्या सही है। चावल की इन दोनों ही किस्मों के स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग फायदे हैं, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है। मोटापा कम करने को लेकर अक्सर आपको ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है, जिसे आप आंख मूंद कर मान भी लेते हैं। वहीं, फैट लॉस डाइट के दौरान सफेद चावल से दूरी बनाने के लिए कहा जाता है।

दरअसल, ऊर्जा के तीन रूप होते हैं, जो हमें प्रतिदिन रोजमर्रा के कार्यों को पूरा करने में मदद करती है। प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट(वसा) हमें अलग-अलग खाद्य पदार्थों से मिलते हैं। चावल में मूलतः कार्बोहाइड्रेट स्टार्च के रूप में होता है। अब बात आती है सफेद और ब्राउन राइस की, सफेद चावल में एमिलोप्टिकिन ज्यादा होता है। इसकी वजह से सफेद चावल का आपके शरीर में बेहद ही जल्दी पाचन शुरू हो जाता है। वहीं, ब्राउन राइस में एमिलोज नामक ग्लूकोज की एक लंबी चेन होती है जिसे रेसिस्टेंट स्टार्च के रूप में भी जाना जाता है, जिसकी पाचन प्रक्रिया बेहद ही धीमी होती है। एमिलोज की वजह से बासमती चावल पकने के बाद आपस में चिपकते नहीं है। ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर आपके सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। शरीर में जाकर तीव्र रफ्तार से पचने वाला सफेद चावल ब्लडशुगर लेवल को तत्काल बढ़ा देता है।

मोटापे से क्या संबंध?

जानकारों के मुताबिक सफेद चावल की पचने की प्रक्रिया बेहद ही तीव्र होती है। यदि आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो आपको सफेद चावल से थोड़ी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। वहीं, ब्राउन राइस आपके लिए बेहतर विकल्प होगा। ब्राउन राइस खाने के बाद आपकों घंटों तक भूख का अहसास नहीं होगा। इस स्थिति में आप अपने डाइट को भी संतुलित कर पाएंगे। दरअसल मोटापे कम करने को लेकर आपको यह ध्यान रखना होगा कि लंच या डिनर में कभी भी भारी भोजन नहीं करें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर