खाने के तुरंत बाद सोना है खतरनाक, एसिडिटी से लेकर डायबिटीज तक की बीमारी के हो सकते हैं शिकार

हेल्थ
Updated Mar 14, 2019 | 23:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Sleeping after eating: सेहत के लिए कई बार लोग सतर्क तो रहते हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि खाने का सही तरीका क्या है। सही डाइट लेने के बाद भी कई बार बीमारियां उनके साथ लगी रहती हैं। इसके पीछे वजह गलत समय

side effects of sleeping immediately after eating
sleeping  |  तस्वीर साभार: Getty Images

Side effects of sleeping immediately after eating: देर रात खाना खाना, ज्यादा हैवी खाना और खाने के बाद तुरंत सो जाना। ये सारे ऐसे काम हैं जो आपको बीमार बनाने के लिए काफी हैं। अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद सोने के आदि हैं तो आपकी कई बीमारियों की वजह यही है। रात ही नहीं अगर दिन में भी आपकी आदत है की खाने के बाद आप सोते हैं तो इस आदत को बदल लें।

क्योंकि आपकी ये आदत आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। खाना खाने का सही तरीका उतना ही जरूरी है जितना की सही खाना। क्योंकि अगर आप सही डाइट ले रहे लेकिन डाइट लेने का समय या लेने के बाद कि एक्टिविटी सही नहीं तो आपको ये खाना फायदे से ज्यादा नुकसान करेगा। तो आइए जानें अगर आप खाते ही सोने के आदि हैं तो आपको कौन सी बीमारियां घेर सकती हैं।

Also read: इन आदतों को अपना कर बचाएं अपनी किडनी, पढ़ें ये आसान टिप्‍स

एसिडिटी और जलन
अगर आपको भी खाने के तुरंत बात सोने की आदत है तो आपकी एसिडिटी और जलन की वजह आपका ये तरीका है। खाने के तुरंत बाद सोना डाइजेशन प्रॉसेस को धीमा कर देता है। खाना खाने के बाद शरीर खाने को पचाना शुरू कर देता है। खाना पचाने के लिए आंत एसिड बनाता है और अगर खाने के बाद अगर तुरंत सो जाते हैं तो ये एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है और यही जलन की वजह होती है।

खाना ठीक से नहीं पचता
अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं, तो इससे आपका खाना अच्छी तरह नहीं पचता है। इसका कारण यह है कि आपके सोने के बाद शरीर के ज्यादातर अंग स्थिर हो जाते हैं और काम रोक देते हैं। ऐसे में सोने के दौरान पाचन की प्रक्रिया में बाधा आती है, जिससे खाना पचाने में परेशानी आती है। यही कारण है कि जो लोग खाना खाने के बाद सो जाते हैं, उठने के बाद भी उनका पेट भरा हुआ लगता है।

Also read: पेट की गैस और एसिडिटी को दूर करने के लिए करें ये 3 योग, झट से मिलेगा आराम 

डायबिटीज के लिए जिम्मेदार
खाना खाने के बाद शरीर में शुगर यानी ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में अगर खाते ही सोने की आदत हो तो शुगर बॉडी में यूज नहीं हो पता और ज्यादा शुगर ब्लड में घुलने लगता है। हमेशा ऐसी आदत के कारण डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

नींद होती है डिस्टर्ब
खाना खाने के बाद तुरंत नींद तो आ जाती है लेकिन देर रात नींद टूटने लगती है। ये प्रक्रिया रोज हो तो इससे नींद में खलल पड़ने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट में खाना जमा हो जाता है और पाचन धीरे हो जाता है। मेटाबॉलिज्म भी कमजोर हो जाता है।

इसलिए याद रखिए सही खाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है खाने का सही तरीका। खाने के कम से कम दो घंटे तक सोना नहीं चाहिए।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर