बहुत परेशान करेगा Text Neck का दर्द, मोबाइल के इस्‍तेमाल पर करें कंट्रोल

हेल्थ
Updated Mar 23, 2018 | 14:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्‍या कुछ देर मोबाइल देखने के बाद अब आपकी गर्दन में भी दर्द होने लगा है तो आपको Text Neck की तकलीफ हो सकती है। जानें इसके बारे में -

Text Neck का असर व्यवहार पर भी पड़ता है  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई द‍िल्‍ली : जरा सी फुर्सत मिली नहीं क‍ि मोबाइल फोन लेकर बैठ गए। कभी फ‍िल्‍म देखी, गाने सुने या फ‍िर शॉपिंग-चैट‍िंग में वक्‍त बिता ल‍िया। इस तरह हम सभी स्‍मार्टफोन पर बहुत वक्‍त बिताने लगे हैं और इसी के साथ Text Neck की समस्‍या भी बढ़ रही है। आप अपनी ओर से तर्क दे सकते हैं क‍ि मोबाइल के बिना भला अब किसका काम चलता है। लेकिन जब Text Neck सिंड्रोम की गंभीरता के बारे में जानेंगे तो खुद ही अपनी बात की काट भी सोचने लगेंगे। 

माना कि हमारे स्‍मार्टफोन में दुन‍िया सिमट आई है। लेकिन हर समय मोबाइल पर लगे रहने की आदत हमारी गर्दन और स्‍पाइन को बहुत नुकसान पहुंचा रही है। इतना क‍ि इसका असर शरीर की बनावट पर पड़ने लगा है और Text Neck सिंड्रोम के चलते लोग गर्दन झुकाकर चलने लगे हैं। अगर इस सिंड्रोम पर एक्‍सर्ट्स की मानें तो Text Neck का असर मूड, व्यवहार और दिमाग पर भी पड़ता है। यही नहीं, बार-बार झुकने से होने वाले बदलाव किसी को डिप्रेशन का मरीज तक बना सकते हैं। 

Also Read : कंप्‍यूटर पर देर तक काम करने से आंखों को पहुंचता है ये नुकसान 

समझें Text Neck को 
 एक सामान्य मानव सिर का वजन 4.5 किलो से 5.4 किलो तक होता है। जब भी हम फोन देखने के लिए गर्दन नीचे करते हैं, गुरुत्वाकर्षण के कारण सिर पर पड़ने वाला स्ट्रेस लगभग 27 किलो तक हो जाता है। इससे सर्वाइकल स्पाइन के कर्व को काफी नुकसान पहुंचता है। यह स्वास्थ की अन्य परेशानियों का भी कारण बन सकता है। 

बता दें क‍ि टेक्स्ट नेक शब्द की उत्पत्ति यू.एस. किरोपैक्टर डॉ. डीन फिशरमैन ने सन 2008 में की थी, जब उन्होंने अपने एक मरीज को झुकी हुई अवस्था में मोबाइल पर काम करते देखा था। Text Neck पर आने वाली रिपोर्ट्स के अनुसार -  मोबाइल इस्तेमाल करनेवाले प्रतिदिन 2 से 4 घंटे मोबाइल पर ही रहते हैं, तो यह स्वाभाविक है कि व्यक्ति को टेक्स्ट नेक सिंड्रोम की समस्या होगी।

Read: क्‍या आपको भी रात को नींद नहीं आती, हो सकती है ये गंभीर वजह

क्‍यों होता है Text Neck 
डिजिटल उपकरणों पर काम करते समय आमतौर पर गर्दन नीचे की तरफ और रीढ़ या पीठ आगे की तरफ झुकी होती है। ऐसा माना जाता है कि गर्दन का जरा भी झुकना गर्दन और कंधों की मांसपेशियों व लिगामेंट्स पर काफी दबाव डालता है, जिससे कई तरह की समस्याएं होने की आशंका रहती है।

लें किसी एक्‍सपर्ट की सलाह 
टेक्स्ट-नेक सिंड्रोम के इलाज नहीं करने से रीढ़ की बीमारी, मांसपेशियों की जकड़न और दर्द, यहां तक कि हाथों का सुन्न होने और हाथ में सनसनाहट होने जैसी गम्भीर समस्याएं हो सकती है। हाथ में पकड़ी जानेवाली किसी डिवाइस का उपयोग करते समय, कंधों में तकलीफ या तेज दर्द, सिरदर्द, किसी व्यक्ति को ऊपरी पीठ या गर्दन में अचानक से दर्द महसूस होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Also Read : कंप्यूटर पर यदि कर रहे हैं लगातार काम, तो सूख सकता है आंखों का पानी

कैसे बचें  Text Neck से 
Text Neck से बचने के लिए सीधे खड़े होने की आदत डालें जिसमें आपका सिर और कंधे सीधे हों। साथ ही मोबाइल फोन के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचें। गर्दन को एक ही पोजिशन में देर तक न रखें। थोड़ी-थोड़ी देर में नेक स्‍ट्रेच‍िंग करें। अगर आपको ज्‍यादा दर्द हो तो एक्‍सपर्ट को दिखाएं और जरूरत के हिसाब से फ‍िज‍ियोथेरपी लें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर