मुंह के छालों के कारण नहीं खा पा रहे हैं खाना, इन घरेलू उपायों से दूर हो जाएगी परेशानी

हेल्थ
Updated Jan 22, 2019 | 16:08 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मुंह में छाले होना बहुत ही आम बात है। कई बार ये उन लोगों को सबसे ज्यादा होतेे हैंं जिनके पेट में परेशानी होती है। कुछ घरेलू चीजें आपके छाले को बहुत आसानी से ठीक करने का दम रखती हैं। जानिए क्या हैं ये उपाय...

Blisters
Blisters  |  तस्वीर साभार: BCCL

Home remedies for blisters in the mouth: छाले का दर्द वही जानता है जिसे ये होता है। छाले कई बार मुंह से बढ़कर गले और गाल तक फैल जाते हैं। ये छाले का गंभीर स्तर होता है, लेकिन कुछ घरेलू चीजें इस छाले की समस्या को जड़ से खत्म कर सकती हैं। ये घरेलू उपचार तुरंत शुरू करने से ये आसानी से ठीक हो जाता है।

कब्ज और एसिडिटी के अलावा छाले होने का मुख्य कारण पेट की गर्मी या किसी दवा का साइड इफेक्ट होता है। जिन लोगों का पेट साफ नहीं होता उनको छाला बार-बार होता है। इसलिए सबसे पहले अपने डाइजेशन को सुधारना जरूरी है। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू नुस्खों जिन्हें आजमा कर मुंह के छालों से छुटकारा पाया जा सकता है और साथ ही दर्द से तुरंत आराम भी मिलता है।

बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल
मुंह के छालों से तुरंत आराम पाने के लिए बेकिंग सोडा बेस्ट ऑप्शन है। ये दर्द वाली जगह को सुन्न कर देता है, जिससे तुरंत आराम मिल जाता है। बस इसके लिए करना ये है कि बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर छाले वाली जगह पर लगा लें। इसके बाद कम से कम कुछ मिनट तक उसे सूखने के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से कुल्ला कर लें। दिन में कम से कम 3 बार ऐसा करें। मुंह के छालों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

Also read: कैसे होती है शुगर की बीमारी, ये हैं डायबिटीज के लक्षण और बचने के तरीके

 तुलसी के पत्ते और लहसुन
तुलसी में ऐसे कई गुण होते हैं जो बहुत सी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। दिन में कम से कम दो बार चार- पांच पत्ते तुलसी के खाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

लहसुन की कली को पानी के साथ पीसकर उसमें थोड़ा- सा देसी घी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे छालों पर लगाएं। ये छाले खत्म कर देगा। अगर आपको लगातार मुंह में छाले होने की शिकायत है तो रोजाना लहसुन की 2 कलियों का रस निकालकर 1 गिलास पानी में मिलाकर कुल्ला करें।

Also Read: सर्दियों में किसी अमृत से कम नहीं है तिल का तेल, जनिए इसके ये फायदे

हल्दी और  फिटकरी
हल्दी में एंटीसेप्टिक है। हल्दी में पानी मिक्स कर पेस्ट के रूप में तैयार कर लें और इसे छालों पर लगाएं। 10 से 12 मिनट बाद पानी से कुल्ला कर लें। तुरंत आराम मिलेगा। अगर इसमें ताजी हल्दी की गांठ का इस्तेमाल करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

फिटकरी के इस्तेमाल से छालों के दर्द में तुरंत राहत मिलती है। फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में 2 बार लगाएं। इस बात को ध्यान में रखें कि फिटकरी लगाते समय आपको जलन हो सकती है। इसीलिए इसे लगाकर लार को नीचे टपकने दें। यह मुंह की गन्दगी को खत्म करके छालों को खत्म करता है।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर