Blood Thinners: हार्ट अटैक के खतरे से बचाने में काम आती हैं ये तीन देसी चीजें, ऐसे करें सेवन

Blood Thinners: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिन लोगों का खून गाढ़ा होने लगता है, उनमें हार्ट स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है, ऐसे में डॉक्टर्स खून को पतला करने की दवाइयां देते हैं। हालांकि, कुछ देसी चीजों से भी खून के थक्के को जमने से रोका जा सकता है। 

Blood Thinners
Blood Thinners prevention 
मुख्य बातें
  • खून को गाढ़ा होने से रोकती है हल्दी
  • लहसुन के इस्तेमाल से भी मिलेगा फायदा
  • खून को पतला करने के लिए पालक भी है अच्छा ऑप्शन

Blood Thinners: आजकल बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में हार्ट स्ट्रोक को कम करने के करने के लिए डॉक्टर्स खून को पतला करने वाली दवाई देते हैं, इन्हें ब्लड थिनर भी कहते हैं। ब्लड थिनर रक्त कोशिकाओं को थक्का बनाने से रोकते हैं और आपस में चिपके रहने से भी रोकने में कारगर होते हैं। हालांकि, इन दवाइयों के स्थान पर कुछ देसी चीजों के इस्तेमाल से भी खून को गाढ़ा होने से रोका जा सकता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये देसी चीजें-

खून को पतला कर हार्ट अटैक से बचाएंगी ये 3 चीजें

लहसुन 

लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दिल के स्वास्थ्य की बात करें, तो इसके लिए भी लहसुन बड़े काम का होता है। दरअसल, लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में मदद मिलती है, जिससे दिल की सेहत बरकरार रहती है। वहीं, लहसुन में  एंटीथ्रॉम्बोटिक एजेंट होते हैं, जो रक्त में थक्के बनने से रोकता है। इस तरह से एक एक ब्लड थिनर के तौर पर भी काम करता है। 

Also Read: Moneypox:जिनको लगा है ये टीका उनको मंकीपॉक्स से खतरा कम ! जानें कोविड से कैसे है अलग

पालक, बादाम, सुरजमुखी है ब्लड थीनर

रक्त के थक्के जमने से रोकने और उसे पतला करने के लिए विटामिन ई भी बहुत असरदार होते हैं। ऐसे में जिन लोगों का खून गाढ़ा हो गया है और वो हार्ट स्ट्रोक से बचना चाहते हैं, तो वो विटामिन ई युक्त पालक, बादाम और सुरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, फायदेमंद रहेगा। 

Also Read: Anemia in Women: पीरियड्स से हो सकती है खून की कमी, इन 5 संकेतों के दिखते ही खाना शुरू कर दें ये 10 चीजें

हल्दी खाने से मिलेगा फायदा

हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अंदरूनी चोट को ठीक करना हो या बाहरी घाव को भरना हो, हल्दी बड़े काम की होती है। वहीं, अगर बात खून को पतला करने की हो तो भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, हल्दी में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो खून के थक्के को जमने से रोकने में असरदार होते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

अगली खबर