Handcare Tips: बार -बार हैंड वॉश से स्किन ड्राई हो जाती है तो रखें इन बातों का ध्यान

बार-बार हाथ धोने की वजह से हाथों की स्किन ड्राई होने का भी खतरा बना रहता है इसलिए आज हम आपको इसके कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आपके हाथ ड्राई होने से बचे रहेंगे-

how to get rid of hands getting dry after washing
बार-बार हैंडवॉश करने से स्किन ड्राई होती है तो अपनाएं ये टिप्स 
मुख्य बातें
  • बार-बार हाथ धोने से स्किन हो जाती है ड्राई तो इन बातों का रखें ध्यान
  • कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लि साबुन से हाथ धोने की दी जाती है सलाह
  • मॉइश्चराइजर युक्त साबुन का करें इस्तेमाल

कोरोना वायरस ने दुनिया को एक झटके में कई साल पीछे ढकेल दिया है। कोविड-19 से फली महामारी से दुनियाभर के लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में अब तक इस बीमारी के अब तक 1524161 केस सामने आ चुके हैं जबकि इससे अब तक 92941 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी चपेट में 213 देश अभी तक आ चुके हैं। वहीं केवल भारत की बात की जाए तो अब तक 7 हजार से भी ज्यादा केस सामने आ चुके हैं जबकि 230 लोगों से भी ज्यादा की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन घोषित किया था।

इससे बचने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और साफ सफाई व हाईजीन के साथ रहने की सलाह दी गई है। सबसे ज्यादा वायरस का प्रवाह हमारी हाथों के जरिए होता है जिसके कारण लोगों को बार-बार कम से कम 20 सेकेंड के लिए साबुन से हाथ धोनी की सलाह दी गई है साथ ही सैनिटाइजर के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जा रहा है। बार-बार हाथ धोने की वजह से हाथों की स्किन ड्राई होने का भी खतरा बना रहता है इसलिए आज हम आपको इसके कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आपके हाथ ड्राई होने से बचे रहेंगे-

मॉइश्चराइजिंग सोप का करें इस्तेमाल
जब हम अपने हाथों को धोते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि जिस साबुन का हम इस्तेमाल कर रहे हैं वह मॉइश्चराइजर युक्त हो। बिना मॉइश्चराइजर वाले साबुन से हाथ जल्दी रुखे हो जाते हैं और उनमें क्रैक आने शुरू हो जाते हैं। बार सोप को जहां तक हो सके अवॉइड करना चाहिए क्योंकि उनमें पीएच लेवल की मात्रा अधिक होती है। बेहतर होगा कि आप लिक्विड सोप का इस्तेमाल करें।

ग्लव्स पहनें
जहां तक हो सकें ग्लव्स का इस्तेमाल करें ताकि किसी भी चीज से आपके हाथ का सीधे संपर्क ना होने पाए। मॉइश्चराइजर लगाने के बाद कम से कम 1-2 घंटे के लिए ग्लव्स पहनें। गर्म पानी में  मिनट तक हाथ डुबोएं फिर मॉइश्चराइजर लगाएं इसके बाद 1-2 घंटे के लिए ग्लव्स पहन लें। बेहतर होगा कि आप रात में कॉटन के ग्लव्स पहन कर सोएं इससे आपके हाथ मुलायम व मॉइश्चराइज्ड रहेंगे।

हैंड सैनिटाइजर का करें इस्तेमाल
अगर बार-बार हाथ धोने से आपके हाथ रुखे हो जाते हैं तो आपक बार-बार साबुन छूने के बदले हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके हाथों को मॉइश्चराइज रखेगा साथ ही रुखा होने से बचाएगा।

हाथों को अच्छी तरह सुखाएं
जब भी हाथ धोएं इसके बाद इसे अच्छी तरह सुखाएं। गीले हाथों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है इसलिए सलाह दी जाती है कि जब भी आप साबुन से हाथ धोएं तो इसे अच्छी तरह साफ कपड़े से सुखाएं। इसके साथ ही हर तीसरे दिन अपने हैंड टॉवल को जरूर धोएं।

गर्म पानी से धोएं हाथ
जब भी हाथ धोएं तो गर्म पानी का इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा भी गर्म पानी अपने हाथों में ना लगाएं इससे स्किन के ड्राई होने का खतरा रहता है। 

अगली खबर