Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो भूलकर भी नहीं करे ये गलतियां, इन दो कारणों से बढ़ता है मोटापा

हेल्थ
Updated Mar 27, 2019 | 11:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Tips Bad Eating Habit: मोटापा घटाने के लिए कई चीजें करनी होती है। लेकिन कभी-कभार हमारी जीवन शैली इतनी खराब होती कि उससे मोटापा बढ़ता चला जाता है। ऐसे में इन दो गलतियों को करने से जरूर बचे।

Weight Loss Tips
मोटापा घटाने के लिए आपकी जीवनशैली सबसे अहम होती है।   |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्ली: मोटापा यानी शरीर में अत्यधिक वजन का होना। दरअसल आपकी लाइफस्टाइल कैसी है इसपर निर्भर करता है -आपके वजन का संतुलित या असंतुलित होना। सबसे बड़ी बात होती है कि आपके खानपान के साथ आपका वर्कआउट कैसा है। यहां दो बातें जरूरी है कि आपका खानपान इतना संतुलित है और वर्कआउट से अच्छा तालमेल होता है जिसकी वजह से आपके शरीर का पर मोटापा नहीं चढ़ता ।

दूसरी बात है कि अगर आप खानपान में असंतुलन बरतेंगे तो मोटापा होना तय है। इसलिए आपको खानपान के साथ वर्कआउट के बीच संतुलन की हमेशा कोशिश करनी चाहिए। वेट लॉस (Weight loss) के लिए आपको ऐसे वर्कआउट और खानपान करना होता है जिससे आपका वजन कम होता है। 

हमारे वेट गेन का सबसे बड़ा कारण होता है हमारा खानपान। हम कैसे खाते है। हमारे भोजन किस प्रकार है। क्या उसमें फैट है। अगर हमारे खानपान में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होगी तो वजन बढ़ना पक्का हो जाता है। हां अगर आप कैलारी बर्न करते है तो फिर बात अलग है। पिज्जा,बर्गर,समोसा,हाट डाग, सैंडविच आदि खाद्य पदार्थों में काफी मात्रा में कैलरी होती है। 

अगर इन कैलरी को समय रहते नहीं बर्न किया गया तो आपके शरीर का मोटापा बढ़ना तय है। अगर आप मोटापा घटाने की इच्छा रखते है तो आपको फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स,मिठाई आदि को आपको हर हाल में छोड़ना होगा। याद रखे कि आप उतनी ही कैलरी ले जितनी आपके शरीर को जरूरत है। अगर कैलरी की जरूरत आपको रोजाना 500 है और आपने 1000 ले ली तो फिर आपके लिए यह परेशानी का सबब हो सकता है। 

दूसरी चीज कि लोग गलती करते है इनैएक्टिव होकर। आपका शरीर संतुलित और एक्टिव रहे इसके लिए आपको सक्रिय रहना होगा। अगर आपने दिनचर्या इस प्रकार रखी है जिसमें मूवमेंट कम है और कैलरी लॉस नहीं हो रहा है तो फिर आपका लाइफस्टाइल आपके वजन बढ़ाने में सहायक होगा। आपको फिजिकल एक्टिविटी करनी होगी जैसे सीढ़ियां ,आउटडोर गेम में भाग लेना। जिम जाकर कसरत करना,पार्क में जॉगिंग करना। शरीर से आपको कुछ ना कुछ ऐसी एक्टिविटी करनी है जिससे आपके शरीर की एक्सट्रा कैलरी बर्न हो जाए और मोटापा पनपने की नौबत ना आने पाए। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी केलिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता किसी भी तरह काफिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपनेडॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर