यदि मोटापा घटाने के चक्‍कर में छोड़ रखा है दूध, तो जानें मिल्‍क और वेट लॉस का क्‍या है कनेक्‍शन

हेल्थ
Updated Jul 28, 2019 | 12:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दूध वैसे तो आदर्श भोजन माना जाता है लेकिन बहुत से लोग मानते हैं कि यह मोटापा भी बढ़ाता है। दूध प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है इसलिये इसको छोड़ना एक गलत निर्णय होगा। 

Does milk make you fat
Milk  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • एक कप दूध में स्वाभाविक रूप 150 कैलोरीज होती है
  • दूध से वजन तभी बढ़ सकता है जब यह आपके मौजूदा आहार में अतिरिक्त कैलोरी का योगदान करे
  • दूध में विटामि बी 3 की उच्च मात्रा वजन मेंटेन रखने में मदद करता है

दूध कैल्शियम और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और इसे पौष्टिक आहार का एक जरूरी हिस्सा माना जाता है। दूध में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखता है। यह प्रोटीन से भी समृद्ध है, जिसे मासपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी समझा जाता है। 

लेकिन क्या दूध तब भी अच्छा होता है जब आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे होते हैं? बहुत से ऐसे लोग जो वजन कम करने के लिये डायटिंग का सहारा ले रहे होते हैं, उनका मानना है कि दूध पीने से उनका वजन बढ़ जाएगा। मगर समझने वाली बात यह है कि मलाई से भरा दूध आपका वजन जरूर बढ़ा सकता है लेकिन टोन्ड व डबल टोन्ड दूध वजन कम करने में सहायक होता है। आइए जानें वजन कम करने वालों के लिये दूध का एक गिलास वजन बढ़ाता है या नहीं... 

दूध में पायी जाती है इतनी कैलोरी
एक कप दूध में स्वाभाविक रूप 150 कैलोरीज होती है क्‍योंकि इसमें नेचुरल शुगर पाया जाता है। वहीं बाजार में उपलब्ध फ्लेवर्ड मिल्क में एक्‍सट्रा शुगर होती है जिस कारण यह कैलोरी में भी अधिक होता है।

दूध और वेट लॉस का कनेक्‍शन 
1. दूध प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है और हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन एक स्वस्थ शरीर के निर्माण के लिये कितना जरूरी है। यह भूख वाले हार्मोन को रेगुलराइज करने का काम करता है। प्रोटीन आपके पेट को भरा रखता है, इस प्रकार आपको कम भूख लगती है। 
2. दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा कैल्शियम वजन घटाने में भी मदद करता है। अध्ययनों के अनुसार, कैल्शियम और विटामिन डी चयापचय को बढ़ाकर शरीर को कैलोरी जलाने में मदद करता है।
3. दूध में विटामिन बी 3 की उच्च मात्रा आपको वजन मेंटेन रखने और ऊर्जा बचाने में मदद करती है। 
4. प्रोटीन पचने में अधिक समय लेता है, यह तृप्ति की भावना पैदा करता है। जब आपका पेट भरा रहता है तो आप जंक फूड का सेवन कम करते हैं। 
5. हाल के कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दूध में संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड होता है जो कैलोरी जलाने में मदद करता है।
6. दूध में अच्छी वसा होती है जो हड्डियों के लुब्रिकेशन के लिए आवश्यक होती है और मांसपेशियों को अच्छा बनाए रखती है, जिससे आपका शरीर मजबूत होता है।

दूध और वजन बढ़ना
दूध से वजन तभी बढ़ सकता है जब यह आपके मौजूदा आहार में अतिरिक्त कैलोरी का योगदान करे। यदि दूध पीने से आपका वजन बढ़ता है तो इसका मतलब है कि आप अपने आहार में ढेर सारी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, न कि दूध के अधिक सेवन से। 

क्‍या है सच्‍चाई 
दूध या किसी अन्य डेयरी उत्पाद को पीने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन वजन कम करने के लिये आपको कम कैलोरी वाला दूध पीना चाहिये। 1 कप लो कैलोरी वाले दूध में केवल 86 कैलोरी होती है। फ्लेवर्ड मिल्‍क की जगह हमेशा बिना शक्‍कर वाला रेगुलर मिल्‍म ही लें।  

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर