तेजी से कम करना चाहते हैं वजन, तो ब्रेकफास्‍ट में खाएं भिगोए हुए Oats  

हेल्थ
Updated May 28, 2019 | 14:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ओट्स फाइबर से भरा होता है जिसमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ओट्स खाने से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है जिससे बार बार भूख का एहसास नहीं होता जल्‍दी वजन कम करना है तो भिगोए ओट्स खाएं।

Weight loss diet
Weight loss diet  |  तस्वीर साभार: Getty Images

मोटापे की वजह से आज हर कोई परेशान है। खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान की वजह से ना सिर्फ बड़ों बल्‍कि छोटे बच्‍चों को भी मोटापा घेरने लगा है। शरीर का वजन कम करने में ओट्स बेहद सहायक होता है। ओट्स फाइबर से भरा होता है जिसमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ओट्स खाने से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है जिससे बार बार भूख का एहसास नहीं होता। 

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ओट्स को रातभर भिगो कर खाने से यह तेजी से वजन कम करता है। जी हां, इसे गैस पर पका कर खाने के बजाए अगर रातभर भिगोने के बाद खाया जाए तो यह न्यूट्रिएंट्स से भर जाता है और जल्‍दी वजन कम करता है। आज हम आपको बताएंगे कि मोटापा कम करने में भिगोया ओट्स कैसे मददगार साबित होता है। 

तेजी से कैसे वजन घटाते हैं भीगे हुए ओट्स
रातभर भिगोए हुए ओट्स सुबह नाश्‍ता करते वक्‍त एकदम मुलायम हो जाते हैं। वह न सिर्फ आसानी से पचाए जा सकते हैं बल्‍कि ज्यादा पौष्‍टिक भी हो जाते हैं। लंबे समय तक भीगने के कारण ओट्स दही या दूध का सारा पोषण समा जाता है। 

भीगे ओट्स खाने से आंतों की गंदगी साफ हो जाती है। इसको खाने से चर्बी जल्‍दी घटती है। साथ ही इसमें स्‍टार्च का लेवल कम हो जाता है जिससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बराबर बनी  रहती है। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर