वजन कम करना है तो खूब खाएं इडली सांभर, जानें कैसे मिलता है फायदा

हेल्थ
Updated Sep 13, 2019 | 07:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्या आप वेट कम करने का प्रयास कर रहे हैं और एक बेहतर डाइट की तलाश में हैं? तो आपके लिए इडली-सांभर बेहतर विकल्प हो सकता है। कैसे, आइए जानें

weight loss diet idli sambhar
इडली सांभर  |  तस्वीर साभार: Getty Images

उड़द की दाल, चावल और रवा से बनी इडली कई लोगों की पसंदीदा डिश होती है, लेकिन शायद ही इसे कोई इसलिए खाता होगा कि इससे उसका वेट कम हो सकता है। स्वाद के लिए आपने इडली-सांभर तो बहुत खाया होगा, लेकिन वेट कम करने के लिए भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बेहतरीन पोषण देने के कारण इडली नाश्ते के विकल्प के रूप में सबसे अच्‍छी मानी गई है। इसके पीछे एक नहीं, कई कारण हैं।

इडली-सांभर खाने के कुछ देर बाद पेट काफी भरा महसूस होता। इसके बाद प्यास भी खूब लगती है। इससे जहां पेट लंबे समय तक भरा रहता है वहीं इंडली और सांभर आसानी से पच भी जाता है। यही कारण है कि नाश्ते में इसे खाना सबसे बेहतर माना गया है।

ऐसे काम करता है वेट लॉस में इडली सांभर का फंडा

  1. इडली में तेल का प्रयोग नहीं होता : इडली भाप में पकती हैं, इसमें तेल का प्रयोग बिलकुल नहीं होता। यही कारण है कि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। इडली चावल से बनती है और चावल में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इसमें उरद की दाल भी मिलाई जाती है जिससे इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है। यदि इडली में कई सब्जियां बारीक काटकर स्‍टीम की जाएं तो स्‍वाद के साथ पोषण में भी ये बढ़ जाती है। इससे पेट देर तक भरा रहता है।
  2. पाचन और आंत के लिए अच्छी है इडली : इडली बहुत ही आसानी से पच जाती है। फर्मेंटेड होने के कारण इसमें विटामिन बी बहुत होता है और ये पचने में भी आसान हो जाती है। फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ शरीर में खनिज और विटामिन्स को सोखने में बेहद सहायक होते हैं और इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है। फर्मेंटेड खाद्य पदार्थों में मौजूद लैक्टिक एसिड आंतों में पीएच स्तर को बदल देता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।
  3. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर : फाइबर और प्रोटीन लंबे समय तक पेट का भरा रखने में मददगार होते हैं और इडली इस मामले में सबसे ऊपर है। ये बार-बार भूख लगने की तलब को शांत करती है। इसमें मौजूद सब्जियां फाइबर की मात्रा को बढ़ा देती हैं जो पाचन के लिए लाभदायक है और वेट कम करने का सबसे बेहतर आप्शन भी।
  4. सांभर से भी घटता है वेट : सांभर में फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट खूब होते यह पाचन में सुधार करता है और इससे वेट लॉस भी बूस्ट होता है। सांभर में कई तरह की सब्जियां डाली जाती हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा महसूस करती हैं। लौकी, तोरई, सहजन, भिंडी, बैगन, गोभी आदि ऐसी ही सब्जियां हैं जो वेट लॉस में कारगर हैं।

अगर आप भी इडली सांभर को अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो शरीर में कार्ब्स को जमा होने से रोकने के लिए इडली के बैटर में स‍िटरस रस मिला सकते हैं। इसके अलावा चावल की जगह, ओट्स या सूजी की इडली भी बना सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
 

अगली खबर