सलाद होता है मोटापे का सॉलिड दुश्मन, इस समय खाने से होता है वेट लॉस

हेल्थ
Updated May 03, 2019 | 18:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेट लॉस टिप्स सलाद: मोटापा कम करने में सलाद की अहम भूमिका होती है। सलाद के जरिए आप ना सिर्फ पाचन को दुरुस्त रखते है बल्कि यह वेट लॉस में भी सहायक होता है।

Weight loss and salad
Weight loss and salad  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्ली: वजन घटाने के लिए यूं तो आपकी लाइफस्टाइल के साथ उस आहार का भी योगदान होता है जो आप रोजाना लेते है। साथ ही फाइबर फूड के अलावा आपका आहार इस लिहाज से संतुलित होना चाहिए ताकि उससे ज्यादा कैलोरी नहीं बने। अन्यथा कैलोरी बर्न करने में काफी परेशानी होती है। इसलिए कैलोरी गेन से ज्यादा कैलोरी बर्न पर ध्यान दिया जाना चाहिए। ऐसा करते रहने से मोटापा कोसो दूर रहता है और आप स्वस्थ और सेहतमंद रहते है। मोटापे को कम करने का बेहतरीन तरीका है सलाद का सेवन। 

दरअसल सलाद में न्यूट्रीएंट्स और फाइबर होते है जो आपके शरीर से चर्बी यानी फैट तेजी से हटाते है।  सलाद  का सेवन आप अगर रोजाना करते है तो यह ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि शरीर के पाचन तंत्र को भी ठीक रहता है एवं वजन कम करने में भी सहायक होता है। बेहतर यही होता है कि आप लंच और डिनर दोनों आहार के दौरान थोड़ा सलाद ले इससे आपके शरीर का पाचन सही रहता है और शरीर में अनावश्यक चर्बी नहीं बनती है। क्योंकि सलाद लेने से और लंच और डिनर लाइट करते है जिससे आपका सेहत अच्छा रहता है। 

सलाद के तौर पर गर्मी के दिनों में दो चीज काफी अच्छी होती है। खीरा और ककड़ी का सेवन इन दिनों खूब करें। साथ ही एक सलाद के रुप में आप सब्जियों और फलों को सेवन कर सकते है। खीरा,ककड़ी, टमाटर,गाजर,शलजम, मूली,चुकंदर,प्याज आदि को आप बतौर सलाद सेवन कर सकते है। स्वाद के लिए आप सेंधा नमक,धनिया के पत्ते भी डाल सकते है। फल को अगर आप सलाद के रूप में खाना चाहते है तो अंगूर, बेरीज,संतरा, पपीता,खरबूजा आदि का सेवन कर सकते है। 

इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर होता है इसलिए सलाद में हरी  पत्तेदार सब्जियों को जरुर शामिल करें। एक बात का जरूर ध्यान रखें कि सलाद रोजाना आपको बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करना नुकसानदह साबित हो सकता है। इसलिए सलाद को संतुलित मात्रा में खाएं जितनी आपके शरीर को जरूरत है। इसलिए एक बार में बहुत ज्यादा मात्रा में खाने की बजाय लंच और डिनर के दौरान थोड़ी मात्रा में सेवन करें और इससे आपको सलाद का भरपूर लाभ मिल जाएगा। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर