Weight loss Tips: वजन घटाने में मददगार है पपीता, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

हेल्थ
Updated May 20, 2019 | 10:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेट लॉस के लिए जब बेहतर डाइट खोजने कि बारी आती है तो ढेर सारे प्रभावी खाद्य पदार्थों में कुछ चुनना बहुत ही उलझाऊ होता है। अगर आप भी कंफ्यूज हैं तो आपके लिए पपाया डाइट के बारे में जानना बेहतर होगा।

 papaya for weight loss
papaya for weight loss  |  तस्वीर साभार: Getty Images

ज्यादातर लोगों की विशलिस्ट में वेट लॉस टॉप पर होता है। तमाम डाइट और प्रयास के बाद भी जब वेट लॉस नहीं होता तो उससे बड़ी निराशजनक बात कुछ और नहीं होती। हालांकि एक सटीक और स्थाई उपाय वेट लॉस के लिए कारगर है वह यह कि वेट लॉस के लिए हमेशा एक्सरसाइज सही तरीके से करें और वहीं करें जो आपकी बॉडी के अनुकूल हो।

बॉडी के साथ जबरदस्ती के सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ते। ठीक उसी तरह डाइट को लेकर भी करना चाहिए। डाइट वही लें जो सर्वसुलभ और लंबे समय तक आप लें। इसे खाने में आपकी रुचि हो और ये वेट लॉस के साथ आपके शरीर की अन्य दिक्कतों को भी दूर करें। ऐसी ही डाइट होती है पपाया यानी पपीता। वैसे तो वेट लॉस के लिए बहुत सी सब्जियां और फल हैं लेकिन पपाया इनसे बहुत अलग है। आइए जानें क्यों और ये वेट लॉस के लिए कैसे इफेक्टिव है।

मोटापा कम करने में कैसे मदद करता है पपीता 
पपीता में बहुत ही कम कैलोरी होती है। एक कप कटे हुए पपीते में केवल 60 कैलोरी होती है, जबकि 16 ग्राम कार्ब्स और 3 ग्राम फाइबर होता है। साथ ही ये विटामिन ए और सी का मुख्य सोर्स है। इसके बहुत ही हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं और आप पपीते को कई तरह की डिश में यूज कर सकते हैं। तो अब जानते हैं ये कैसे काम करता है वेट लॉस के लिए। 

हाई फाइबर
फाइबर की भूमिका वेट लॉस में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। अगर आप फाइबर की मात्रा ज्यादा लेते हैं तो ये आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है और आपको कब्ज की समस्या नहीं होती। पेट की पाचन शक्ति मजबूत होती है तो वेट लॉस स्वभाविक रूप से होने लगता है।

हाई वाटर कंटेंट
फ्रूट और वेजिटेबल्स मुख्यत: पानी से भरे होते हैं। पपीते की बात करें तो 100 ग्राम पपीते में करीब 88 ग्राम पानी होता है। पानी वेट लॉस के लिए बहुत जरूरी है। कई बार एक बड़ी गलती ज्यादातर लोग करते हैं कि वह पानी कम पीते हें और उनके अंदर डिहाइड्रेशन बना रहता है और जब वो खाने बैठते हैं तो ज्यादा खा जाते हैं। इसलिए बिना प्यास लगे पानी पीएं या पानी वाले फल खाएं। पपीता आपको रीहाइड्रेट रखता है।

विटामिन सी की मौजूदगी
पपीता विटामिन सी से भरा होता है और विटामिन सी बहुत से हेल्दी बेनिफिट्स के लिए जरूरी है। ये आपके न केवल फोड़े-फुंसी, घाव को जल्दी ठीक करता है बल्कि विभिन्न प्रकार के कैंसर से भी बचाता है। विटामिन सी वेट लॉस के लिए भी उनता ही इफेक्टिव है। कई शोध बताते हैं कि विटामिन सी लेने वालों का वेट लॉस इसे न लेने वालों से 30 प्रतिशत अधिक होता है।

तो वेट लॉस के लिए पपीता डाइट बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। याद रखें 75 प्रतिशत डाइट और 25 प्रतिशत एक्सरसाइज कर के ही वेट सही तरीके से कम किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

अगली खबर