रमजान के दौरान 10 किलो तक घटा सकते हैं वेट अगर फॉलो कर लिया ये डाइट प्लान

हेल्थ
Updated May 06, 2019 | 16:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बहुत से रोजेदारों का वेट रमजान के दौरान बढ़ जाता है, लेकिन ये वही पाक महीना है जब आप डाइट पर ध्यान दे कर आसानी से अपना वेट कम से कम दस किलो तक कम कर कसते हैं।

Weight loss diet plan
Weight loss diet plan 

रमजान में ज्यादा मीठा, तला और मसालेदार खाने के कारण वेट तेजी से बढ़ने लगता है। जबकि इस पूरे महीने में आप चाहें तो अपना वेट आसानी से घटा सकते हैं। बस खाने के तरीके और आहार योजना पर ध्यान देना जरूरी है। सहरी और इफ्तार के दौरान आपकी डाइट ही आपके वेट बढ़ने और घटने की वजह बन सकता है। 

बस ध्यान ये देना होगा कि आपकी डाइट ऐसी हो जो आपको एनर्जी तो दे लेकिन वेट गेन की जगह वेट लॉस भी करे। अब यह समझना बहुत जरूरी हैं कि रमजान में ऐसे कौन सी डाइट ली जाए जो आपके वेट लॉस के लिए इफेक्टिव हो सकता है। तो ऐसे डाइट प्लान को जाने जो आपके वेट लॉस के लिए जरूरी है।

इफ्तार में ये खाएं
इफ्तार के समय अपने फास्ट का ब्रेक आप दूध में भिगोए सात खजूर से करें। इस खजूर को आप रात में एक कप गर्म दूध में टुकड़े कर के भिगो दें। सात खजूर से करें और इस खजूर को आप दूध में भिगो कर रखें।

Khajoor in ramzan

मगरिब के बाद आप बहुत सारा पानी पिएं, ताजे हरे सलाद का एक बड़ा हिस्सा लें, जिसमें टमाटर, खीरे, प्याज हो। इसके बाद आप ग्रिल्ड, स्टीवर्ड, स्टीम्ड या बेक की हुई सब्जियां, मछली / चिकन /पनीर लें। कोशिश करें कि इसके साथ कार्बोहाइड्रेट न लें। चावल और रोटी की जगह आप लेना हो तो आप एक कटोरी ब्राउन राइस या एक मल्टी ग्रेन रोटी लें।

सहरी में क्या खाएं
सहरी में आप केवल फ्रूट्स लें। वाटर मेलन यानी तरबूज लें। ये आपको हाइड्रेट भी रखेगा। अगर आपको लगता है कि ये आपके लिए काफी नहीं तो आप चार बड़े चम्मच मुसली को एक कटोरी दही में मिलाकर खाएं और इसमें नट्स और फ्रूट्स भी मिला लें। ये आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखने के साथ कम कैलोरी भी देगा।

इन चीजों से बिलकुल दूर रहें

  • फ्राइड चीजें किसी भी रूप में बिलकुल न लें। इसकी जगह रोस्टेड या स्टिम्ड चीजें लें।
  • रेड मीट बिलकुल न लें। इसकी जगह आप फिश लें या चिकन ब्रेस्ट को लें।
  • स्वीट्स या डेजर्ट को बिलकुल न लें। इसकी जगह आप फ्रूट्स लें।
  • सॉफ्ट ड्रिंक न लें क्योंकि इसमें शुगर बहुत होता है। इसकी जगह लेमनेड लें।
  • आलू के चिप्स, कैंड चीजें या बहुत ऑयली चीजों को ना करना सीखें।
  • खाने में रिफाइंड ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल का यूज करें।

याद रखें भूखा रह कर वेट कम नहीं किया जा सकता बल्कि सही डाइट सही मात्रा में लेकर आप आसानी अपना वेट कम कर सकते हैं। इसके लिए रमाजन का महीना बहुत ही बेहतर होगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

अगली खबर