Weight Loss Diet : 7 द‍िन में घटेगा वजन, फॉलो करें ये 3 टिप्‍स का प्‍लान 

हेल्थ
Updated Oct 05, 2018 | 18:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Diet, Protein Diet to lose weight, घर पर कैसे घटाएं वजन : वजन कम करने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो ये तीन खास बातें आपका मिशन सफल कर देंगी। 

 Weight Loss Tips Ultimate Diet
वेट लूज टिप्स के लिए प्रोटीन का इस्तेमाल रामबाण की तरह काम करता है।   |  तस्वीर साभार: Thinkstock

Weight Loss Tips :  वेट लॉस कैसे करें और जल्द वजन घटाने के क्या पावरफुल टिप्स है, यह हरकोई जानना चाहता है। एक बात जो सबसे अहम है वो ये कि वेट लूज टिप्स तभी काम आते हैं जब आप उसका ठीक से और नियमित पालन करें।

मिसाल के तौर पर कई लोग वेट लूज टिप्स या एक्सरसाइज शुरु तो करते हैं लेकिन जल्दी परिणाम नहीं मिलने से उसे बीच में ही छोड़ देते है। दरअसल वेट लॉस की किसी भी कयावद को आपको मनोयोग से करना होता है तभी उसके परिणाम सामने आते है।

हम आपको आज ऐसे तीन वेट लूज टिप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। ये तीनों टिप्स आपके डायट प्लान से जुड़े हुए हैं।

1. अपने डायट में प्रोटीन को शामिल करे 

संतुलित आहार में प्रोटीन का होना जरूरी है। प्रोटीन एक ऐसी चीज है जिससे आप वजन घटा भी सकते हैं और बढ़ा भी सकते है। दरअसल प्रोटीन आपके वजन को घटाने में काफी सहायक होता है। प्रोटीन एकमात्र ऐसा पोषक तत्व होता है जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन घटाने में भी सहायक होता है। प्रोटीन का सेवन जब आप करते हैं तो आपको जल्द भूख नहीं लगती है। प्रोटीन के सेवन से शरीर में जमा अनावश्यक फैट को आप निकाल सकते हैं। इसलिए वेट लूज की ख्वाहिश अगर आप रखते हैं तो सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें। एक महीना अगर आप लगातार भी ऐसा करते हैं तो उसका नतीजा दिखने लगेगा। 

2. शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएं

अगर आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म की दर सही है तो फिर आपका वजन नहीं बढ़ेगा। ग्रीन टी पीना , रोज रात में पूरी नींद लेना, खूब पानी पीने से शरीर में वसा की मात्रा कम होती है और शरीर का आकार कुदरती तौर पर ठीक होने लगता है। अपने खाने में आप जैसे ही फायबर फूड की मात्रा बढ़ाएंगे आपका  मेटाबॉलिज्म रेट सही होगा जो आपके वजन को कम करने में तेजी से सहायक होगा। प्रोटीन की ज्यादा मात्रा लेने से आपके शरीर में मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है और भूख कम लगती है, साथ ही यह कई तरह के वजन नियंत्रित करने वाले हार्मोन्स में भी बदलाव लाता है। जानकारों का मानना है कि प्रोटीन का सही सेवन आपके शरीर में मेटाबोलिक रेट को 20 से 30 फीसदी बढ़ाता है। 

3. खाने में सुगर,स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें 

मोटापा घटाना या फैट लूज करने के लिए आपको अपने आहार में मीठी चीजें, सुगर, स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट को कम करना होगा। आप जैसे ही इन चीजों की मात्रा कम करेंगे तो आपको भूख कम लगेगी और खाने में आपको कम कैलरी की जरूरत महसूस होगी। इस प्रकार यह बदलाव आप अपने खानपान में जैसे ही लाएंगे आपको फायदा दिखने लगेगा और आप अपने वेट लूज मिशन में यकीनन कामयाब होंगे।

कुल मिलाकर यह कहना गलत नहीं होगा कि खानपान और जीवनशैली ये दोनों बातें आपके सेहतमंद होने में मददगार साबित होती है। आपका खानपान संतुलित है तो आपका शरीर भी चुस्त दुरुस्त और रोगमुक्त रहेगा। लेकिन अगर आपका खानपान ठीक नहीं है तो उसका खामियाजा आपको कई बीमारियों और तकलीफों के जरिए भुगतना पड़ सकता है।

एक बात और भी समझने वाली है कि हाई प्रोटीन डायट आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे आपको भूख कम लगती है और इससे वेट रेग्युलेटिंग हार्मोंस पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर आपको भूख कम लगेगी तो कम कैलरी की जरूरत होगी जिससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा। यानी आपको अपना हर डायट उस तरीके से रखना होगा जिससे आपके शरीर में कम से कम फैट बने । 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर