Weight Loss Remedies: 1 हफ्ते में घटेगा 2 किलो वजन, इन मसालों से करें अपनी बढ़ी कमर कम 

हेल्थ
Updated Sep 05, 2018 | 18:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Remedies: मोटापा कम करने के लिए अगर आप घर में मौजूद मसालों का इस्‍तेमाल करें तो आपको काफी लाभ मिलेगा। फैट को बर्न करने के लिए हल्‍दी, लहसुन, काली मिर्च और जीरे का प्रयोग करें।  

Weight Loss Remedies
Weight Loss Remedies  |  तस्वीर साभार: Instagram

Weight Loss Remedies: आपका किचन किसी हर्बल मेडिकेटेड फार्म से कम नहीं, बशर्ते आप उसकी खूबी को प्रयोग करने के तरीकों को जान लें। आपके किचन में कई ऐसी हर्बल दवा है जो आपके वेट को कम करने का दम रखती है। मसाले से लेकर तमाम सब्जियों के बीज में इतना दम होता है कि वो आपके बढ़े हुए वजन को कम कर सके। 

हर्ब्स और मसालों में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की क्षमता होती है। मेटाबॉलिक रेट अधिक होने से वेट लॉस तेजी से होता है। हर्ब्स हमारे खानपान की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ हमारे वेट सही रखने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो मसाले जो झट से घटाते हैं वजन... 

Also read: फ‍िट रहने के लिए करें भांगड़ा, सेहत हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले

किचन में छुपी है वेट लॉस की दवा

हल्दी
एंटीबायोटिक हर्ब की बात करें तो हल्दी इसमें सबसे पहले नंबर पर है। हल्दी में वेट लॉस का गुण कमाल का होता है। हल्दी फैट टिशू बनने की प्रोसेज को स्लो कर देती है और इससे शरीर में फैट बनना कम हो जाता है। हल्दी को रोज आप किसी भी रूप में लें लेकिन रोजाना कम से कम पांच ग्राम हल्दी आपको लेना ही होगा।

इलाइची
इलायची जितनी खूशबू से भरी होती है उतनी ही सेहत के लिए भी अच्छी होती है। इलायची में पाचन को सही करने का गुण होता है। साथ ही ये मेटाबॉलिक रेट को भी सही रखने का काम करती है। फैट को बर्न करने की शरीर की क्षमता को ये बढ़ाती है।

दालचीनी
दालचीनी में शरीर की चर्बी को बाहर करने का दम होता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करती है। इसके सेवन से भूख कम लगती है और आप जरूरत से ज्यादा नहीं खा पाते। यह फैट को भी तेजी से मेटाबॉलाइज करती है।

जीरा
जीरा एक ऐसा हर्ब या मसाला है जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनता है। ये शरीर में जमा फैट को ऊर्जा में बदलने का काम करता है। साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है। जीरा को रात भर पानी में भिगो कर सुबह पीना और चबा कर खाना चाहिए।

Also read: इस खास डाइट प्‍लान से लड़की ने घटाया 8 महीने में 30 किलो वजन, पढ़ें इनका फिटनेस मंत्रा

काली मिर्च
काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपरीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। साथ ही ये पाचन तंत्र को बेहतर करने के साथ-साथ फैट को भी तेजी से बर्न करने में मदद करती है।

सरसों
सरसों से मेटाबोलिक एक्टिविटी तेज होती है, जिससे वेट कम करने में मदद मिलती है। साथ ही डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है जिससे फूड डायजेशन में हेल्प होती है और वेट बढ़ने नहीं पाता।

लाल मिर्च
लाल मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन शरीर की चर्बी कम करने के साथ-साथ भूख के एहसास को भी कम करता है। लाल मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे अधिक से अधिक कैलोरी बर्न हो पाती हैं।

अदरक
अदरक पाचन तंत्र में फंसे भोजन को हटाता है, जिससे फैट कम जमा होता है और वेट भी नहीं बढ़ता। अदरक को नींबू नमक के साथ मिला कर खाने से भी भूख कम लगती हैं और डायजेशन भी अच्छा होता है।

सौंफ
सौंफ काफी लाभदायक हर्ब है। इसे खाने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और भूख भी नियंत्रित रहती है। साथ ही यह लीवर की सफाई भी करती है। अतिरिक्त चर्बी वाले लोगों के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है।

हरड़-बहेड़ा
हरड़-बहेड़ा में केवल वेट लॉस का ही गुण नहीं होता बल्कि ये पेट को साफ रखने का काम करते हैं। इससे कांस्टिपेशन जैसे रोग जो वेट बढ़ने के कारण हैं, खत्म होने लगते हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर