Weight Loss Tips At Home: घर पर रहकर इन तीन नुस्खों से कम करें वजन, हफ्ते में दिखेगा असर

Weight Loss Tips At Home in Hindi: वजन कम घर पर भी रहकर किया जा सकता है। लेकिन जरूरी है उचित नियमों का रोजाना पालन करना।

Weight Loss Tips At Home in Hindi
वजन कम करने में कसरत सबसे मददगार होता है। 
मुख्य बातें
  • सुबह उठते ही गर्म पानी बेहद फायदेमंद होता है
  • आपका पाचन भी दुरुस्त होगा और मेटॉबलिज्म भी तेज होगा
  • डिनर रात में सोने से चार घंटे पहले करना है

नई दिल्ली: लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग आजकर अपने घरों में हैं। घर में आपकी गतिविधि कम हो जाती है। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो फिर आपके लिए और भी मुश्किल हो जाती है। इसलिए लॉकडाउन का फायदा आप अपने शरीर के बेहतर सेहत लिए भी उठा सकते हैं। वजन कम करने का यह अच्छा मौका साबित हो सकता है। क्योंकि इस वक्त ना तो आप पार्क में जा सकते हैं और ना ही जिम । इसलिए आपको वजन कम करने की घर पर ही पुरजोर पहल करनी होगी। याद रहें यह प्रक्रिया रोजाना कठोर अनुशासन के साथ करें तभी आपको भरपूर फायदा मिलेगा।

गर्म पानी से अलसााई सुबह की शुरुआत

सुबह उठते ही गर्म पानी बेहद फायदेमंद होता है। यह ना सिर्फ आपके वजन को कम करने में सहायक होता है बल्कि पेट की अतिरिक्त चर्बी को भी बाहर निकाल फेंकता है। गर्म पानी शरीर के एंटी-ऑक्सिडेंट को भी बाहर निकालने में सहायक होता है। यह ज्यादा बेहतर है कि आप गर्म पानी पूरे दिन पिएं। इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। गर्म या गुनगुना पानी में पिसा हुई जीरा या नींबू या फिर शहद पीना और बेहतर होता है। इसलिए सुबह उठते के साथ सबसे पहला काम कीजिए कि भरपेट गर्म पानी पिएं। इससे आपका पाचन भी दुरुस्त होगा और मेटॉबलिज्म भी तेज होगा। 

45 डिग्री एंगल वाला चमत्कारी कसरत 

जानाकारों के मुताबिक यह एक आसान सा कसरत है जो वजन कम करने में काफी सहायक होता है। इसमें सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाइए। फिर दोनों पैरों को बिना हाथ की सहायता के जांघ तक धीरे धीरे उठाए। दोनों पैरों को आपको एक साथ धीरे-धीरे उपर उठाना है। गर्दन और उसके नीचे जांघ तक का हिस्सा बिल्कुल भी उपर नहीं उठना चाहिए। अब आप दोनों पैरों को 45 डिग्री तक पहुंचने पर रोक दीजिए। आप जितने देर तक ऐसा कर सकते हैं कीजिए। उसके बाद आप धीर-धीरे दोनों पैरों को एक साथ नीचे लाइए। फिर यहीं प्रक्रिया दोहराइए। इसका सीधा असर आपके पेट पर होता है और वजन तेजी से कम होने लगता है।

ये आप पहले दिन एक मिनट फिर दस दिनों में 10 मिनट तक करना शुरू करें। रोजाना 10 मिनट का अभ्यास पर्याप्त है। इसका लाभ आपको सिर्फ एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा। ध्यान रहें पैरों को उठाना और जमीन पर रखने के दौरान आपको पैरों को झटका नहीं देना है। बल्कि धीरे-धीरे ऐसा करना है। शुरुआत में आपको दिक्कत होगी। लेकिन अभ्यास के बाद सामान्य होने लगेगा। इस कसरत को सिर्फ खाली पेट ही करना चाहिए। अपने समय और सुविधानुसार आप योग,प्राणायाम और कुछ और भी कसरत कर सकते हैं। लेकिन अगर समय नहीं मिल पाता है तो यह कसरत भी नियमित करने पर आपको परिणाम जल्द ही दिखने लगेगा और यह आपके वेट लॉस मिशन में सौ फीसदी सहायक सिद्ध होगा।

रात का खाना सोने से चार घंटे पहले और गर्म पानी की घूंट 

रात का खाना यानी डिनर आपको सोने से तीन या चार घंटे पहले ही करना चाहिए। क्योंकि सूर्यास्त के बाद आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इसलिए डिनर आप जितनी जल्दी करेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा है। रात के खाने में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यह खाना ज्यादा तो बिल्कुल नहीं होना चाहिए। देर से पचनेवाला वाला खाना भी नहीं होना चाहिए।

आपको उतना ही खाना है जिससे आपकी भूख मिट जाए। आपको खाने में सलाद, हरी सब्जियों को शामिल जरूर करना चाहिए। साथ ही जब आप खाना खा लें उसके एक घंटे बाद आपको सिप करके यानी घूंट घूंट पानी पीना है। ऐसा करना आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को निकालने और वर्तमान में फैट को बनने से रोकता है। साथ ही आपको रात में खाना खाने के बाद चाय,कॉफी से बिल्कुल परहेज करना चाहिए। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

अगली खबर