Weight Loss Tips: ब्राउन-वाइट या फिर ब्लैक? जानिए वेट लॉस के लिए कौन सा चावल खाएं

Weight loss: कई लोगों का ऐसा मानना है कि बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए चावल खाना छोड़ देना चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है, बता दें कि चावल के कई वैराइटी होते हैं, जिसमें ब्राउन, सफेद, रेड आदि शामिल हैं।

Weight Loss Tips
जानिए वेट लॉस के लिए कौन सा चावल खाएं 
मुख्य बातें
  • चावल हमारे लंच में शामिल होने वाला सबसे कॉमन आहार है।
  • चावल में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर होता है।
  • जानिए वेट लॉस के लिए कौन सा चावल खाना फायदेमंद है।

चावल हमारे लंच में शामिल होने वाला सबसे कॉमन आहार है। यह कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का प्रमुख स्त्रोत है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है। यही वजह कि कई लोग चावल से परहेज करने की सलाह देते हैं। हालांकि चावल अन्य आहार की तुलना में जल्दी पचता है, जिसकी वजह से भूख बार-बार लगती है और बार-बार खाना खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा अधिक बढ़ती है। बता दें कि चावल के अपने फायदे और नुकसान हैं। वहीं कुछ ऐसे भी चावल हैं जिन्हें खाने से वजन तेजी से घटता है।

कई तरीके के चावल होते हैं, जिसमें ब्राउन, रेड, ब्लैक, वाइट आदि जैसे शामिल हैं। इन सभी चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है। बता दें कि वजन घटाने के लिए मिनरल, फाइबर और विटामिन युक्त आहार की जरूरत होती है। ऐसे में ब्राउन और रेड राइस खाना अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के गुण होते हैं, जो वजन घटाने में मददगार हैं।

वाइट राइस- बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सफेद चावल खाने से परहेज करें। इसके अलावा यह सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। बता दें कि बनाने से पहले चावल को धोने और बाकी प्रक्रियाओं के दौरान चावल के अधिकांश पोषक तत्व और मिनरल बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही इसमें कैलोरी भी अधिक होती है। बाकी चावल की तुलना में इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होता है।

ब्लैक राइस- ब्लैक राइस विटामिन-बी6, फॉस्फोरस, नियासिम और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें सबसे अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। खास बात है कि इसे बाकी चावलों की तरह पॉलिश नहीं किया जाता है। वहीं एक कटोरी ब्लैक राइस में 280 से 300 कैलोरी होती है।

रेड राइस- रेड राइस में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसकी वजह से इसका रंग लाल है। यह वजन घटाने की प्रक्रिया में काफी मददगार साबित होता है। इसमें मैगनीज पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है। बता दें कि एक कप राइस में 220 कैलोरी पाई जाती है।

ब्राउन राइस- ब्राउन राइस खाने से वजन कंट्रोल रहता है और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि 100 ग्राम ब्राउन राइस में 11 कैलोरी पाई जाती है।

वजन घटाने के लिए किस तरह करना चाहिए चावल का सेवन

  • चावल बनाने के दौरान इसे कम से कम तीन चार बार धोया जाता है। इससे स्टार्च की मात्रा कम हो जाती है।
  • चावल में प्रोटीन की मात्रा नहीं होती है। ऐसे में इसके साथ प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करें, जैसे दाल, दाल या फिर फाइबर युक्त सब्जी।
  • फ्राइड राइस के बजाय सादे चावल का सेवन करें।
  • अगर आप ब्राउन राइस बना रहे हैं तो उसे नारियल की तेल में पकाएं।
  • इसके अलावा आप वजन कम करना चाहते हैं तो सीमित मात्रा में ही चावल का सेवन करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर