वजन कम करने के लिए इस समय से पहले कर लें लंच, नई स्टडी में हुआ खुलासा

हेल्थ
Updated May 26, 2019 | 07:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेट कम करना मुश्किल टॉस्क है। खाना पीना ही नहीं एक्सरसाइज तक को सही समय और तरीके से करना जरूरी है। इसी क्रम में लंच को लेकर एक स्टडी सामने आई है। आइए जानें।

Lunch time
Lunch time  |  तस्वीर साभार: Getty Images

वेट लॉस करने के लिए लोग तमाम प्रयास करते हैं। अधिक से अधिक फाइबर, लो फैट और कार्ब्स लेकर अपने वेट को कम करने का प्रयास करते हैं। कुछ लोग जी तोड़ मेहतन कर एक्सरसाइज करते हैं। कुछ लोग डाइट और एक्सरसाइज दोनों ही खूब करते हैं, लेकिन वेट लॉस का लक्ष्य नहीं पा पाते। इसके पीछे एक नहीं कई बार कई वजह शामिल होती हैं।

समय पर नाश्ता न करना या नाश्ता छोड़ कर सीधे लंच करना या खुद को भूखा रखने की आदत ऐसी ही हैं जो वेट लॉस में रोड़ा होती हैं। लेकिन हाल ही में एक नई स्टडीज सामने आई है जिसमें खाने को लेकर कुछ अलग ही बात सामने आई है। आइए जानें क्या है ये स्डटी।

दोपहर में खाने को लेकर हुई रिसर्च
खाने पीने को लेकर हुई एक स्टडीज में एक नया ही खुलासा सामने आया है। ये खुलासा मुख्यत: लंच को लेकर हुआ है। लंच के समय को लेकर स्डीज में कुछ जरूरी बातें बताई गई हैं। इसमें कहा गया है कि दोपहर में खाना अगर चार बजे के बाद किया जाए तो उसके उल्टे परिणाम सामने आएंगे। इसलिए लंच 3 बजे से पहले कर लेना जरूरी है। स्टडीज में सामने आया है कि तमाम योगा, डायटिंग, एक्सरसाइज और डाइट ट्रेनिंग के बाद भी कम नहीं हुआ जो लोग 3 बजे के बाद लंच लेते थे। रिसर्च में पाया गया कि जो लोग काम ज्यादा होने से देर से लंच ले रहे थे उनके वेट कम होने की जगह बढ़ रहे थे।

क्या बताती है रिसर्च
अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन की स्टडी बताती है कि 3 बजे के बाद लंच लेने पर वेट कम होने की प्रक्रिया बहुत धीमी हो जाती है। स्पेन के 1200 लोगों पर हुई रिसर्च में पाया गया कि इन लोगों ने हमेशा 3 बजे के बाद लंच लिया और तमाम एक्सरसाइज के बाद भी इनका वेट कम नहीं हुआ। जबकि इसके विपरीत जो एक से दो बजे के बीच लंच ले रहे थे उनके वेट कम हो रहे थे। रिसर्च में पाया गया कि इंटरनल क्लॉक सर्केडियन शरीर के सोने और उठने की साइकल को रेगुलेट करता है और इसका हार्मोन्स पर असर पड़ता है। ऐसे लोगों के मेटाबॉलिक रेट बहुत स्लो हो जाते हैं और वेट लॉस नहीं होने पाता।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर