वजन घटाने के ल‍िए प‍िएं ये चाय, एक महीने में कम हो जाएगी कमर

हेल्थ
Updated Sep 07, 2018 | 20:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Tips in Hindi : अगर आप वजन घटाने के घरेलू आसान तरीके ढूंढ रहे हैं तो ये खास चाय पीकर देखें। इसकी कुछ चुस्‍क‍ियों के साथ आप महीने में भर में खुद में फर्क देख लेंगे।

weight loss tips in hindi
Weight Loss Home Remedies  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

Weight Loss Home Remedies in Hindi : अगर आप उनमें से हैं जो वेट कम करने के लिए तमाम प्रयास कर रहे हैं अैर वेट कम होने का नाम नहीं ले रहा तो ये खबर आपके लिए ही है। हालांकि वेट जितना तेजी से बढ़ता है, उतनी ही धीरे से घटता भी है, इसलिए इसे आसान काम न समझें। लेकिन यहां आज हम आपको ऐसी तीन नेचुरल ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिनको पी कर आप आसानी से मोटापा दूर कर सकते हैं। बस आपको रात में सोने से इनका सेवन करना है और कुछ ही द‍िनों में आपके शरीर की चर्बी कम होने लगेगी। 

ये हर्बल ड्र‍िंक्‍स आपके मेटाबॉलिक रेट को तेज करने का काम करती हैं। माना जाता है कि ऐसा दवाओं के साथ भी मुमकिन नहीं है। मेटाबॉलिक रेट तेज होने से डाइजेशन प्रोसेस तेज और बेहतर होता है। आयुर्वेदिक च‍िक‍ित्‍सक डॉक्‍टर संजय सिंह बताते हैं कि मेटाबॉलिक रेट बेहतर होने के साथ ही आपका डाइजेशन बेहतर होना जरूरी है, तभी वेट लॉस हो सकता है।

तो जान लीजिए अगर आपको अपने वेट को कम करना है तो इसके लिए सबसे पहले अपने डाइजेशन को सही करने का काम करें। आपके वेट लॉस की ये पहली और जरूरी सीढ़ी है। ये तीन ड्रिंक्स आपके वेट को कम करने के साथ आपके पाचन तंत्र को भी सही करेंगी ताकि आप मोटापा घटाने के मिशन में सफल हो सकें। 

आइए जानते हैं कि ये ड्रिंक्स कौन सी हैं और इन्हें किस तरह से बनाएं - 

1. दालचीनी की चाय 
 दालचीनी एक ऐसी औषधि है जिसमें स्वास्थ्य का खजाना भरा है। रात के समय अगर आपने दालचीनी की चाय पी ली तो समझ लें कि आपके मेटाबॉलिक रेट से जुड़ी हर समस्या खत्म हो जाएगी। दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबायोटिक्स की खूबियों से भरी है। ये शरीर को डिटॉक्स करने के साथ कई अन्य बीमारियों को भी सही करती है। दालचीनी को मूड बूस्टर होने के साथ ही दिल से लेकर दिमाग तक के लिए बेहतर माना जाता है।
चाय बनाने की व‍िध‍ि 
एक कप पानी को उबाल कर उसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिला दें। इसे करीब आधे घंटे तक के लिए ढक के रख दें। आधे घंटे बाद आप इसमें एक चम्मच शहद मिला कर पी लें। चाहें तो दोबारा इसे गुनगुना होने तक गर्म कर लें। रात को सोने से पहले रोज ये चाय पीना आपके वेट को कम करेगा। 

2. मेथी की चाय
मेथी के बीज आसानी से आपके शरीर का फैट पिघला सकते हैं। मेथी दाना शरीर में गर्मी पैदा करता है जो वेट को कम करने के लिए जरूरी है। खास बात ये है कि गर्मी पैदा करने वाले ये बीज एंटाएसिड की तरह भी काम करते हैं। ये डाइजेशन को सही करने के साथ एसिडिटी की समस्या से भी निजात दिलाते हैं। रात को सोने से आधा घंटा पहले आपको ये चाय पीनी है। चाय का नतीजा एक महीने के भीतर ही आपको पॉजिटिव रिजल्ट देगा।
चाय बनाने की व‍िध‍ि 
मेथी के दानों को पहले दरदरा सा पीस कर रख लें। अब इसे उबलते पानी में डाल कर ढक कर रख दें। करीब पांच मिनट ढके इस पानी को छान कर रोज एक कप के लगभग पि‍एं। ये पानी फैट बर्नर है।

3. कैमोमाइल टी
कैमोमाइल में केवल वेट कम करने की अचूक शक्ति ही नहीं है बल्कि ये तो कई बीमारियों में रामबाण की तरह से काम करता है। गठिया से लेकर स्किन रोग, मुंह से जुड़े रोग, पेट की समस्या के साथ ही इम्यून सिस्टम तक को मजबूत बनाता है। ये शरीर में जमा एक्सेस वाटर को निकाल कर बॉडी को डिटॉक्स तक करता है। मूड बूस्टर और बेहतर नींद दिलाने वाले कैमोमाइल में कई औषधीय गुण हैं।
चाय बनाने की व‍िध‍ि 
कैमोमाइल ग्रीन टी के रूप में मार्केट में आती है। आप इसे एक कप उबलते पानी में पांच मिनट के लिए ढक कर रख दें और इसे गुनगुना कर पी लें। रोज रात को सोने से पहले ये पी कर देंखें। 

अगर आपको कोई हेल्‍थ समस्‍या है या आप किसी तरह के मेड‍िस‍िन रुटीन पर हैं तो ये चाय पीने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। साथ ही गर्भवती मह‍िलाओं को भी इसका सेवन अपनी डॉक्‍टर की सलाह पर ही करना चाहिए। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर