Skipping Rope: रस्सी कूदने से पहले जान लें इसका सही तरीका, वेट लॉस के अलावा हैं अन्य कई फायदे

Skipping Rope: रस्सी कूदना एक प्रकार का कार्डियो एक्सरसाइज है जिससे शरीर की कैलोरी कम होती है साथ ही स्टैमिना मजबूत होता है। रस्सी कूदने से एक प्रकार से पूरे शरीर का वर्क आउट हो जाता ह

skipping rope
रस्सी कूदने के फायदे (Source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • रस्सी कूदना प्राचीन काल से ही फिटनेस के लिए बड़ा मंत्र माना जाता रहा है
  • यह एक प्रकार का कार्डियो एक्सरसाइज है
  • रस्सी कूदने से शरीर की कैलोरी कम होती है साथ ही स्टैमिना मजबूत होता है

रस्सी कूदना प्राचीन काल से ही फिटनेस के लिए बड़ा मंत्र माना जाता रहा है। यह एक प्रकार का कार्डियो एक्सरसाइज है जो बॉक्सर और फुटबॉल प्लेयर सभी करते हैं। रस्सी कूदने से शरीर की कैलोरी कम होती है साथ ही स्टैमिना मजबूत होता है। रस्सी कूदने से एक प्रकार से पूरे शरीर का वर्क आउट हो जाता है। कुछ ही देर रस्सी कूदने से काफी मात्रा में कैलोरी घटाई जा सकती है।

औसतन साइज वाले व्यक्तियों के लिए रस्सी कूदने से एक मिनट में 10 कैलोरीज तक घटाई जा सकती है। लेकिन यहां पर ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि केवल रस्सी कूदने से ही वजन नहीं घटाया जा सकता है बल्कि इसके साथ एक बैलेंस डाइट की भी जरूरत होती है जो आपके शरीर का मेटाबोलिज्म  बढ़ाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं रस्सी कूदने के तरीकों के बारे में। इसके लिए आपको स्टॉपवॉच पास में रखने की भी जरूरत है।

स्टेप 1
30 सेकेंड्स के लिए सीधा रस्सी कूदें। यह सुनने में जितना आसान लग रहा है उतना ही मुश्किल हो सकता है। इसके बाद 60 सेकेंड के लिए आराम करें फिर 30 सेकेंड के लिए फिर से सीधा रस्सी कूदें। कुल 9 बार ये प्रक्रिया दोहराएं।

स्टेप 2
पैरों को बदलकर करीब 30 सेकेंड्स तक के लिए फिर से सीधा रस्सी कूदें। कभी आगे की ओर भार करके फिर पीछे की ओर अपना भार करके रस्सी कूदें। 90 सेकेंड्स के लिए आराम करें। ये प्रक्रिया 4 बार करें।

स्टेप 3
30 सेकेंड के लिए रस्सी कूदें फिर 30 सेकेंड के लिए जंपिंग जैक करें और फिर 12 सेकेंड के लिए आराम करें। इसके बाद 30 सेकेंड्स के लिए पुशअप्स करें।

किस तरह रस्सी कूदें
अपने पैरों को हाथों को कंधों को और माथे को सीधा करके खड़े रहें और रस्सी को अपने हाथों से पकड़ कर पैरों के पीछे रखें। रस्सी को घुमाने के लिए अपने हाथों को आगे से पीछे की ओर घुमाते जाएं। इसके साथ-साथ हाथों की कलाइयों को भी घुमाते रहें ताकि रस्सी वापस से ऊपर से नीचे आए। इस प्रक्रिया को आप कई बार दोहराएं।

रस्सी कूदने के फायदे

  1. वजन कम करने के अलावा रस्सी कूदने के कई फायदे हैं। अगर आप रेगुलर तौर पर रस्सी कूदते हैं तो इससे आपका हर्ट रेट भी बैलेंस रहता है। इससे आपको स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है साथ ही दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है। आप कह सकते हैं कि रस्सी कूदने से आप फिट रहते ही हैं साथ ही आपका दिल भी मजबूत होता है।
  2. रस्सी कूदने से पेट की चर्बी कम होती है। आप अगर डाइट फॉलो नहीं भी कर पा रहे हैं लेकिन रेगुलर तौर पर रस्सी कूदते हैं तो इससे आपके पेट की चर्बी तेजी से कम होती है। अपने पेट को टाइट रखकर अगर आप रस्सी कूदने की प्रक्रिया को अपनाते हैं तो इससे आपके पेट की चर्बी तेजी से कम होती है।
  3. रस्सी कूदने से ना सिर्फ आपका अपने शरीर पर बैलेंस बनता है बल्कि रोजाना की लाइफ में भी आपका बैलेंस बना रहता है।
अगली खबर