डायबिटीज-कैंसर जैसी हानिकारक बीमारियों से बचाव के लिए WHO ने सुझाया शानदार डाइट प्लान, बस फॉलो करें ये टिप्स

WHO Report: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कुछ बेसिक न्यूट्रीशन टिप्स जारी किए हैं। यह उपाय कई नॉन कम्युनिकेबल डिजीज को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। अगर आप भी अपने आप को कई बीमारियों से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यहां देखें WHO के सुझाए शानदार टिप्स।

WHO Tips For Good Health, Diet For Good Health
Diet For Good Health (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • सीमित मात्रा में करें नमक और चीनी का सेवन।
  • फैट्स के इंटेक का ध्यान रखना चरूरी।
  • पेय पदार्थों को भी करें डाइट में शामिल।

WHO Report, Healthy Diet For Good Health: हेल्दी फूड और हेल्दी लाइफस्टाइल ही जीवन का मूलमंत्र है। खास कर महामारी के बाद से पूरी दुनिया न्यूट्रीशन और इम्यून के महत्व पर विशेष रूप से जोर देने लगी है। अगर आप इसे इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो आपको फिट एंड फाइन के साथ पोषित रहने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या पीना चाहिए, इस पर कई आर्टिकल्स मिलेंगे। बहुत सारी जानकारी देख हम कभी-कभी कन्फ्यूज हो जाते हैं कि कौन सी टिप्स सबसे बेहतर है, किसे फॉलो करें और किसे स्किप। इसी बीच WHO द्वारा प्रमाणित हम आपके लिए न्यूट्रीशनल टिप्स की एक लिस्ट लेकर आए हैं। दरअसल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर टिप्स शेयर करते हुए लिखा है- "एक हेल्दी डाइट कुपोषण, अधिक वजन और मोटापे के साथ-साथ मधुमेह, हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर जैसे नॉन कम्युनिकेबल डिजीज से बचाने में मदद करता है।" इसके अलावा पोस्ट में यह भी लिखा है- "सर्वोत्तम स्वास्थ्य हेतु, खाने और पीने के स्वस्थ तरीके अपनाने के लिए इस टिप्स को अवश्य याद रखें।"

Also Read: Rice Recipe For Weight loss: इस तरह से बनाएं चावल, नहीं बढ़ेगा वजन, मिनटों में होगा तैयार

WHO ने हाल ही में पूरी डिटेल्स के साथ टिप्स जारी किया है। साथ ही हेल्दी खान-पान को क्यों फॉलो करना चाहिए, इसके बारे में भी बताया है। 

WHO द्वारा चार न्यूट्रीशनल टिप्स:

1. नमक और चीनी को सीमित मात्रा में करें सेवन: 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, नमक और चीनी का सेवन एक लिमिट में करने से वजन बढ़ना, डायबिटीज और कई नॉन कम्युनिकेबल डिजीज के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। 

2. फैट्स के इंटेक का रखें ख्याल: 

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बताया गया है कि सैचुरेटेड फैट और ट्रांस-फैट के सेवन को सीमित या कम करना बेहद जरूरी है। अधिक फैट्स वाले भोजन के सेवन करने से हाईपर टेंशन जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Also Read: Healthy Lifestyle for Student: कॉलेज स्टूडेंट ऐसे पढ़ाई के साथ खुद को रखें फिट, अच्छी लाइफस्टाइल के लिए अपनाएं ये टिप्स

3. संतुलित आहार के बारे में सोचें: 

बैलेंस डाइट स्वस्थ जीवन की कुंजी है। स्वस्थ कार्ब्स, फैट्स, फाइबर, प्रोटीन और आवश्यक मिनरल्स और विटामिनों से युक्त भोजन का सेवन करें। ये भोजन हमें इम्यूनिटी देते हैं। साथ ही हमें अंदर से पोषक बनाए रखते हैं। ये सभी फैक्टर्स आगे चलकर शरीर के संपूर्ण विकास में मदद करता है।

4. पेय पदार्थ का भी रखें ध्यान:

WHO ने कहा, हम मानते हैं कि हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। लेकिन हमें यह भी देखना होगा कि हम क्या पीते हैं। वैसे तो पानी, ताजा जूस आदि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। लेकिन मीठा पेय, शराब और ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन, हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

अब आप जानते हैं कि स्वस्थ जीवन के लिए किन बेसिक टिप्स का पालन करना जरूरी है। ऐसे में हम सुझाव देते हैं कि आज से ही इसे फॉलो करना शुरू करें। एक फिट, हेल्दी एंड न्यूट्रीशनल लाइफ का आनंद लें।

अगली खबर