रात में बाल धोना बना सकता है आपको बीमार, फंगल इफेक्शन का बढ़ता है खतरा

हेल्थ
Updated Sep 23, 2019 | 09:35 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्या आप सुबह जल्दी उठने से बचने के लिए रात में बालों को धोना पसंद करते हैं? अगर हां, तो आपको ये आदत बदलनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करना आपके बालों के लिए ही नहीं हेल्थ के लिए भी खतरनाक है।

wash your hair
wash your hair   |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • रात में बाल धोने से इंफेक्शन हो सकता है
  • देर तक गीले बाल होने से सिर दर्द होता है
  • बालों के ज्यादा टूटने की वजह बाल गीला रहना है

रात में बाल धो कर अगर आप सुबह 15 मिनट अधिक नींद लेने का लालच करते हैं तो आपको ये जुल्म अपने हेल्थ और बालों के साथ करना बंद कर देना चाहिए। हो सकता है अपने बालों को रात में धोने के आप कोई और कारण भी दें, लेकिन आपको यह समझना होगा कि रात में बालों का गीला रहना या धोना किसी भी मायने में सही नहीं है। ऐसा कर के आप अपने बाल और स्कैल्प के साथ तो खिलवाड़ करते ही हैं, आपको स्वास्थ्य से जुड़ी

कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। यहां आपको आज रात में बाल धोने के कुछ नुकसान बता रहे हैं, जिसे पढ़ने के बाद शायद आप ऐसा करना बंद कर दें।

सोने पर गीले बाल ज्यादा टूटते हैं
बहुत अधिक संभावना है कि आप जब रात में अपने बाल धोते हैं तो आपके बाल पूरी तरह से सूख नहीं पाते और जब आप गीले बालों को लेकर सोते हैं तो इससे इसमें उलझन बढ़ने की संभावना ही अधिक नहीं होती बल्कि ये कमजोर हो कर टूटते भी ज्यादा हैं। तकिए पर आपका सिर जब रगड़ खाता है तो गीले बाल जल्दी टूट जाते हैं। धोने के बाद बालों की क्युटीकल्स खुले रहते हैं और यही कारण है कि बाल गीले होने पर कंघी नही करने की सलाह दी जाती है।

फंगल ग्रोथ बढ़ने की संभावना ज्यादा
गीले बाल और स्कैल्प के साथ सोने से बालों की अन्य समस्याएं भी होने लग जाती हैं। जैसे फंगस का बढ़ना, रूसी, बालों का झड़ना और संक्रमण। गीले बालों के कारण नमी से फंगल ग्रोथ तेजी से होता है। नमी का अगर मौसम हो तो यह संभावना और तेजी से बढ़ती है।

अधिक घुंघराले और रफ होंगे
अगर आप ये सोच कर बालों को शाम को धोते हैं कि इससे अगले दिन सुबह बाल मैनेजेबल होगें तो यह सही नहीं, अगले दिन बाल और घुंघराल और रफ हो सकते हैं। रात में बाल धो कर सो जाने से बालों में उलझन बढ़ती है और अगले दिन जब आप इसे खींच-खींच कर सुलझाते है तो इससे बालों की इलास्टिसिटी में खिंचाव आता है और वे अधिक मुड़ जाते हैं। रात में तकिए और बिस्तर से बालों में नुचरल रिचार्ज पैदा होता है जो बालों को रफ बना देता है।

सर्दी-जुकाम या एलर्जी बढ़ सकती है
रात में बालों को धोने से सर्दी-जुकाम या एलर्जी कि दिक्कते ही नहीं सिर दर्द और भारीपन का कारण भी बन सकता है। नमी के कारण सिर में ठंडक बनी रहती है और शरीर गर्म रहता है। ऐसे में सर्द-गर्म लग हो जाता है। वहीं ज्यादा देर तक बालों के गीला रहने से सिर में दर्द की समस्या भी पैदा हो जाती है। वहीं ज्यादा देर गीले बालों में धूल आदि चिपकने से एलर्जी का खतरा भी बढ़ता है।

यदि रात में धो रहे बाल तो रखें इन बातों का ध्यान
ऐसा नहीं है कि आप इन बातों को जानने के बाद रात में बाल धो ही नहीं सकते। बाल को धोना गलत नहीं लेकिन उसे गीला रखना या उसके गीले रहने पर ही सो जाना ठीक नहीं। इसके लिए जरूरी है कि बाल सौ प्रतिशत सूख गए हों। इसके लिए आप कोशिश करें कि बालों को धुलने का काम सोने से कम से तीन से चार घंटे पहले करें और हेयर ड्रायर की जगह नेचुरल तरीके से बालों को सूखने दें। बालों को गाँठ से बचाने के लिए लीव-इन कंडीशनर लगाएं।

इन उपायों के साथ आप शाम को भी बाल धो सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे बाल सोते समय पूरी तरह से सूखे हों।

अगली खबर