World Cancer Day: बासी चावल खाने से नहीं होता कैंसर, इन फूड्स से भी नहीं होगी ये बीमारी

हेल्थ
Updated Feb 04, 2018 | 12:34 IST | Shivam Pandey

4 अप्रैल को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जा रहा है।कुछ फूड्स हैं जिन्हें खाने से कैंसर जैसी बीमारी नहीं होती है। इनमें से एक है बासी चावल

चावल  |  तस्वीर साभार: Indiatimes

नई दिल्ली. 4 अप्रैल को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जा रहा है। तंबाकू सेवन, धूम्रपान, खराब खानपान और शारीरिक निष्क्रियता समेत जीवनशैली में बढ़ती विसंगतियों के कारण देश में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में कुछ फूड्स हैं जिन्हें खाने से कैंसर जैसी बीमारी नहीं होती है। इनमें से एक है बासी चावल

बासी चावल और लहसुन
आप अगर लगातार बासी चावलों का सेवन करते है तो कैंसर होने की संभावना को कम होती है। बासी चावल खाने से  कैंसर जल्दी नहीं हो सकता है। चावल के अलावा लहसुन से भी कैंसर नहीं होता। लहसुन में मौजूद सल्फर  कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं से शरीर की रक्षा करता है। साथ ही कैंसर के मरीजों में इन कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।  

Cancer

और पढ़ें: इस उम्र में महिलाओं को होता है ऐसे कैंसर का खतरा, पहचानें लक्षण

अंडा और बीन्स 
अंडे में विटामिन डी ज्यादा पाया जाता है। वजन घटाने के अलावाइसमें कई तरह के कैंसर सेल्स को खत्म करने के गुण होते हैं।इसके अलावा बींस भी कैंसर को रोकने के लिए साहयक होती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ऐसी डाइट जिनमे लेगुम्स होता है, वह फैटी एसिड ब्यूटीरेट लेवल को बढाते हैं जिससे कि कैंसर सेल्स के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है। 

यह भी पढ़ें: वजन कम करता है पॉप कॉर्न, खाने से नहीं होंगी ये बीमारियां

हरी पत्तेदार सब्जियां और ब्रोकली
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और सलाद आदि में बहुत अच्छी मात्रा में एंटी-आक्सीडेंट जैसे बीटा-कैरोटीन और लुटिन पाया जाता है। लैब स्टडी में यह पाया गया कि इनमें जो केमिकल पाए जाते हैं वो कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।इसके अलावा ब्रोकली को पका कर खाने पर इसमें से कैंसर-प्रोटेक्टिव फ्लैवोनॉइड नष्ट हो जाते हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर