World Mental Health Day: तेज और स्‍वस्‍थ दिमाग के लिये पिएं केसर वाला दूध, जानें इसके और भी फायदे

हेल्थ
Updated Oct 10, 2019 | 12:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

तेज और स्वस्थ दिमाग (Healthy mind) के लिए सही खानपान जरूरी है। वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (World Mental Health Day) पर आपको केसर के गुण के बारे में बता रहे जो स्वस्थ दिमाग और बेहतर याददाश्त के लिए जरूरी है।

Kesar Milk
Kesar Milk  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • दूध के साथ केसर मिलाकर पीने से दिमाग हेल्‍दी होता है
  • केसर मेमोरी बूस्टर की तरह भी काम करता है
  • अस्थमा और जोड़ों के रोग में भी फायदेमंद है

केसर का रंग और उसकी खूबशू के बारे में तो आप बहुत कुछ जानते होंगे, लेकिन क्या आपको ये भी पता है कि केसर औषधिय गुणों से भी भरा होता है? केसर में दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने का अदभुद गुण होता है। यह बात सत्य है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग होता है, इसलिए खानपान पर विशेष ध्यान देना केवल स्वास्थ्य के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि बेहतर याददाश्त और तेज दिमाग के लिए भी जरूरी है।

केसर एक ऐसा ही तत्व है जो खानपान का स्वाद और खूशबू के बढ़ाने के काम तो आता ही है, इसके स्वास्थ्य भरे फायदे भी बहुत हैं। हालांकि केसर सेहत के साथ सौंदर्य निखार के भी बहुत काम आता है। केसर का दूध पीने से एक नहीं कई तरह की स्वास्थ्य की समस्याए दूर हो सकती हैं।

जानें, केसर दूध के आश्चर्यजनक हेल्थ बेनिफिट्स

सर्दी-जुकाम से बचाता है केसर
केसर की प्रकृति गर्म होती है और यही कारण है कि इसे दूध के साथ पीने से सर्दी-जुकाम या बार-बार होने वाली एलर्जी की समस्या दूर होती है। केसर का दूध ठंड से भी बचाता है। इसके साथ ही ये बुखार में भी बहुत फायदेमंद होता है। कोशिश करें की रात में सोते समय रोज केसर का दूध जरूर पीएं। इससे आपका इम्युन भी मजबूत होगा।

पीरियड्स में होने वाले दर्द से मिलेगी राहत
केसर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है। इसका दूध पीने से अंदरुनी शक्ति मिलती है। पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द में यदि केसर का दूध पीया जाए तो इससे दर्द कम होता है और अंदरुनी मसल्स को भी आराम मिलता है। लड़कियों के प्रजनन अंग को मजबूत बनाने में भी केसर बहुत कारगर होता है।

याददाश्त होती है बेहतर
केसर दूध स्वस्थ दिमाग के लिए जरूरी है। ये दिमाग को शांत रखता है। इतना ही नहीं ये मेमोरी बूस्टर की तरह काम करता है। स्टूडेंट्स या ओल्ड एज में केसर वाला दूध नियमित तौर पर पीना बेहतर याददाश्त बनाता है। रात के समय यह दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Kashmiri_by_heart (@kashmiri_by_heart) on

 

स्लीप एप्निया में बहुत कारगर है
केसर वाला गर्म दूध पीना स्लीप एप्निया की दिक्कत को दूर करता है। रात में जिन लोगों को नींद नहीं आ पाती अगर वह सोने से पहले केसर वाला दूध पीना शुरू कर दें तो उनकी यह समस्या खत्म हो जाएगी। केसर जब दूध के साथ मिलता है तो इसे औषधिय गुण और बढ़ जाते हैं। रात में ये दूध पीने से शरीर रिलेक्स और शांत होता है और ये बेहतर नींद के लिए जरूरी है।

दिल के लिए भी अच्छा है
केसर में पाया जाने वाला क्रोसेटिन नामक तत्व दिल के लिए ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला भी होता है। केसर का दूध रोज पीने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल जमने नहीं पाता।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Chateau Crocus Company (@chateaucrocus) on

 

अस्थमा और जोड़ों के दर्द की दवा है केसर
केसर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते और ये गुण अस्थमा और एलर्जी को दूर करने में बहुत कारगर है। इतना ही नहीं जिन्हें जोड़ों के दर्द की समस्या हो उन्हें भी रोज केसर वाला दूध जरूर पीना चाहिए।

केसर वाला दूध बनाने की विधि- 
एक गिलास दूध में दो रेशे केसर के डाल कर उबालें। जब दूध अच्छे से उबल जाए तो आंच से उतार कर ठंडा होने दें। गुनगुना होने पर यह दूध पींए। चाहे तों इस दूध में आ सूखे मेवे के पाउडर भी डाल सकते हैं और चीनी भी। जिन्हें चीनी न लेना हो वह शहद भी मिला सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर