World No Tobacco Day 2020 : वर्ल्ड नो टोबैको डे पर जानिए क्या है इस बार की थीम, युवाओं से है ये कनेक्शन

World No Tobacco Day 2020 : हर साल 31 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी।

anti tobacco day 2020
एंटी टोबैको डे 2020 
मुख्य बातें
  • दुनियाभर में हर साल 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे यानि तंबाकू निषेध दिवस के रुप में मनाया जाता है
  • वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन यानि WHO के द्वारा इस दिन की शुरुआत की गई थी
  • इसका उद्देश्य लोगों को तंबाकू के स्वास्थ्य पर होने वाले खतरे व साइड इफेक्ट को लेकर जागरुक करना था

दुनियाभर में हर साल 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे यानि तंबाकू निषेध दिवस के रुप में मनाया जाता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन यानि WHO के द्वारा इस दिन की शुरुआत की गई थी। इसका उद्देश्य लोगों को तंबाकू के स्वास्थ्य पर होने वाले खतरे व साइड इफेक्ट को लेकर जागरुक करना था और उन्हें इस चीज के इस्तेमाल से दूर करना था। तंबाकू के इस्तेमाल से कैंसर, दिल से जुड़ी गंभीर बीमारी, दांतों की बीमारी जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं। 

वर्ल्ड नो टोबैको डे का महत्व

तंबाकू एक प्रकार का फसल होता है जिसकी खेती की जाती है। दुनियाभर के कई जगहों पर इसकी कृषि की जाती है। इसका मानव शरीर पर काफी नुकसान पड़ता है। इसके पत्तों पर उच्च मात्रा में नशीला पदार्थ पाया जाता है। इसके सेवन से मानव स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है और इसका साइड इफेक्ट होता है।
लोग सिगरेट के जरिए, सिगार और पाइप के जरिए तंबाकू के पत्ते का सेवन करते हैं। मसूड़ों पर इसे रगड़ कर इसका सेवन किया जाता है इसके अलावा इसे चबाया भी जाता है और इसके फ्लेवर को सांसों को द्वारा अंदर लिया जाता है।  

वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने इसकी शुरुआत की थी। हर साल 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। इस बार साल 2020 की थीम है- युवाओं को तंबाकू और निकोटिन के सेवन और प्रभाव से बचाना। हेल्थ सेफ्टी को प्रोत्साहन देना और तंबाकू के सेवन ना करने को लेकर जागरुकता फैलाने पर इस बार जोर दिया जा रहा है।इस जागरुकता कार्यक्रम को लेकर कई तरह के इवेंट्स आयोजित किए जाते हैं जिसमें तंबाकू के खतरे और स्वास्थ्य पर इसके साइड इफेक्ट को लेकर लोगों को बताया जाता है। तंबाकू खाने से आपको थोड़ी देर के लिए तो आनंद मिल जाता है लेकिन आगे चलकर ये आपके स्वास्थ्य के लिए जहर का काम करता है।  

तंबाकू की आदत छुड़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये नुस्खे

  • खरबूजे के बीज, तरबूज के बीज, छोटी इलायची, सौंफ और मिश्री का मिश्रण बना कर साथ रखें। जब तंबाकू की इच्छा हो इसे ही खाएं।
  • बेकिंग सोडा नींबू पानी के साथ बार बार लें। शरीर को निकोटिन से मुक्त करता है जिससे इसकी तलब दूर होती। आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा दिन में तीन से चार बार लें। चाहें तो इसे खाने के बाद एक गिलास पानी में मिला कर पी लें।
  • अजवाइन को नींबू के रस और काले नमक के साथ दो दिन तक भिगा कर रखें। फिर इसे उसमें से निकाल कर सूखा लें और इसे अपने साथ हमेशा रखें। जब मन हो तंबाकू का आप इसे खाएं।
  • विटामिन सी से भरपूर फल खाना शुरू करें। संतरा, नीबू, आवंला और अमरुद और सेब आदि खाने आपको तंबाकू की आदत से छुटकारा मिल सकता है। विटामिन सी भी निकोटिन से शरीर को डिटॉक्स कर उसकी तलब कम करता है।
  • सौंफ या इलायची को साथ रखें। जब-जब तंबाकू की तलब हो इसे खाएं।
     
अगली खबर