अमिताभ बच्चन को भी हो चुका है टीबी, HIV पॉजीटिव लोगों में ज्यादा होती है ये बीमारी

हेल्थ
Updated Mar 24, 2018 | 11:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दुनियाभर में प्रति वर्ष 24 मार्च को वर्ल्ड टीबी डे मनाया जाता है।  महानायक अमिताभ बच्चन भी इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं।

अमिताभ ने बताया कि केबीसी से पहले दिन से मुझे टीबी था।  |  तस्वीर साभार: YouTube

नई दिल्ली. टीबी जिसे क्षयरोग कहते हैं एक घातक संक्रामक बीमारी है। टीबी आमतौर पर माइकोबैक्टीरियम तपेदिक के विभिन्न प्रकारों की वजह से होती है। टीबी हमारे फेफड़ों पर हमला करती है, लेकिन इससे शरीर के अन्‍य भाग भी काफी प्रभावित हो सकते हैं। यहां तक कि महानायक अमिताभ बच्चन भी इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं। दुनियाभर में प्रति वर्ष 24 मार्च को वर्ल्ड टीबी डे मनाया जाता है। 

केबीसी के पहले सीजन की शूटिंग के वक्त अमिताभ टीबी की बीमारी से भी जूझ रहे थे। एक इंटरव्यू में अमिताभ ने बताया कि शो के पहले दिन से मुझे टीबी था। मेरा लगभग एक साल तक इलाज चला था। अमिताभ के मुताबिक ये रीढ़ की हड्डी का टीबी था। ऐसे में ज्यादातर समय मुझसे बिल्कुल भी बैठा नहीं जाता था। शूटिंग के दौरान मैं 8 से 10 पेन किलर रोजाना खाया करता था।  इसी के बाद मैंने लोगों को टीबी की बीमारी के लिए जागरूक करने की ठानी।   

Read: बहुत परेशान करेगा Text Neck का दर्द, मोबाइल के इस्‍तेमाल पर करें कंट्रोल

ये हैं लक्षण 
टीबी का यह बहुत ही पुराना लक्षण है, इसमें व्‍यक्‍ति को कफ के साथ खून की बूंदे आती हैं। इसके अलावा अगर आप पिछले दो हफ्तों से लगातार खांस रहे हैं और दर्द भरा कफ हो रहा है तो, आपको टेस्‍ट करवाना जरुरी है। वहीं, टीबी में तेज बुखार आता है जो खासतौर पर शाम को बढ़ता है। इसके अलावा जिन लोग एचआईवी पॉजिटिव हैं, उन्‍हें ये रोग होने के चांस ज्‍यादा रहते हैं। अगर आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो टीबी से संबन्‍धित टेस्‍ट जरुर करवाएं। 

Read: क्‍या आपको भी रात को नींद नहीं आती, हो सकती है ये गंभीर वजह 

आमला और केला
कोई भी घरलू उपचार तब तक काम करता है जब तक कि आप अच्‍छा परहेज और नियमित तौर पर बताई गई घरेलू दवाई लेते रहें। टीबी में केला एक अच्छी दवाई है। केले में अच्‍छी मात्रा में कैल्‍शियम पाया जाता है जिससे टीबी के रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह कफ और बुखार को दूर भगाता है। रोगी को 1 गिलास कच्‍चे केले का जूरोजाना पीना चाहिए। आमला का जूस निकाल कर उसमें एक चम्‍मच शहद मिला कर रोजाना खाली पेट पीन से यह बीमारी दूर होती है।
 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर