9 महीने में इस महिला ने घटाया अपना 32 kg वजन, जानें क्‍या है सीक्रेट

हेल्थ
Updated Apr 24, 2018 | 20:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

PCOD की बीमारी में महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। लेकिन इस मह‍िला ने इस बीमारी को मात देते हुए मात्र 9 महीने में ही अपना 32 किलो वजन घटा लिया। और इसके लिए उन्‍होंने महंगे ट्रीटमेंट भी नहीं लिए !

woman-weight-loss  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली: मोटापे से आज कल हर कोई परेशान है, खासतौर पर वो महिलाएं जो PCOD का शिकार हैं। PCOD के कारण शरीर में काफी सारे परिवर्तन दिखाई देने लगते हैं, जिसमें सबसे खास है अचानक से वजन बढ़ना। आज हम आपके सामने अंशिका श्रीवास्तव की एक ऐसी ही वेटलॉस स्‍टोरी शेयर करेंगे जिन्‍हें काफी साल से PCOD की बीमारी थी और इसी कारण से उनका मोटापा धीरे-धीरे बढ़ने लगा। अंशिका को मोटापे की वजह से घुटनों में दर्द की परेशानी शुरू हो गई। 

यही नहीं उनके रोजमर्रा के छोटे-मोटे काम भी मोटापे की वजह से प्रभावित होने लगे। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में अंश‍िका के हवाले से बताया गया है क‍ि  मोटापे से उन्‍होंने बिल्‍कुल भी हार नहीं मानी और अपने बढ़े वजन को  घटाने के लिये उन्‍होंने पूरी तरह से नेचुरल तरीके का सहारा लिया। उन्‍होंने अपनी बॉडी का शेप बदलने के लिये और  PCOD की बीमारी से लड़ने के लिये अपनी डाइट में क्‍या -क्‍या चेंज किये ये आज हम आपसे शेयर करेंगे। लेकिन आपको ये बता दें क‍ि अपने इस वजन को घटाने के लिए उन्‍होंने महंगे ट्रीटमेंट्स का सहारा बिल्‍कुल नहीं लिया है। 

weight-loss-woman

Also Read: 7 दिन में घट सकता है 9 किलो वजन, करें बस ये 2 उपाय

  • नाम: अंशिका श्रीवास्तव
  • वेट लॉस: 32.5 किलोग्राम 
  • कितना समय लगा वजन कम करने में: 9 महीने 
  • मॉर्निंग और नाइट ड्रिंक: गुनगुने पानी के साथ नींबू 
  • ब्रेकफास्‍ट: ओट्स का एक छोटा कटोरा 
  • लंच: उबली हुई हरी सब्‍जियों के साथ हल्‍का नमक (खासतौर पर ब्रॉक्‍ली)
  • डिनर: अंडे का सफेद हिस्‍सा और फ्रूट सैलेड 
  • डिनर के बाद: खीरे की स्‍मूदी क्‍योंकि यह भूख को दबाती है। 

कैसा होता था वर्कआउट: अंशिका ने शुरुआती दिनों में घर पर ही अकेले वर्कआउट करना शुरू किया जिसमें वह योगासन, वॉकिंग, रस्‍सी कूदना, सिटअप्‍स और सीढ़ियां चढ़ने जैसे छोटे-मोटे वर्कआउट किया करती थीं। चार महीने के बाद उन्‍होंने जिम ज्‍वॉइन किया और वहां कार्डियो एक्‍सरसाइज पर ध्‍यान दिया। 

Aloso Read: शादी के दिन भी मिलिंद सोमन ने लगाए 501 पुशअप, नंगे पांव दौड़ चुके हैं 300 km !

 फिटनेस सीक्रेट : वजन कम करने के लिये मीठे से परहेज करना काफी जरूरी होता है, जिसके लिये अंशिका ने शुगर या आर्टिफि‍शियल स्‍वीटनर खाना बंद कर दिया जिससे उनको अपने गोल तक पहुंचने में काफी मदद मिली। 

कैसे रखती हैं खुद को मोटि‍वेट : अंशिका की इस वेट लॉस जर्नी में उनके पति ने काफी साथ दिया। उन्‍होंने उनके घर की दीवार पर काफी सारे मोटिवेशनल कोट्स वाले पोस्‍टर लगाए। इन कोट्स को पढ़ कर अंशिका को खुद का वजन घटाने में काफी मदद मिली। 

आपने फोकस कैसे नहीं खोया : अंशिका बताती हैं क‍ि उन्‍हें PCOD था, जिस कारण से वो अपना फोकस खोने का जोखिम नहीं ले सकती थीं। 

ओवरवेट होने की सबसे कठिन बात क्‍या थी: अंशिका बताती हैं कि मोटापे की वजह से उन्‍हें धीरे-धीरे सेहत से जुड़ी परेशान‍ियां होने लगीं। थोड़ी-सी वॉक करने के बाद या फिर सीढ़ियां चढ़ने के बाद वो हांफना शुरू कर देती थीं। इसके साथ साथ शरीर में सूजन आना और घुटनों में दर्द जैसी परेशनियां भी शुरू हो गईं। 

लाइफस्‍टाइल में किए क्‍या चेंज: उन्‍होंने सुबह जल्‍दी उठना और रात को जल्‍दी सोने जैसी आदत डाली। इसके अलावा अपनी बॉडी को एक्‍टिव रखने के लिये वे वॉक भी करती थीं। 

वजन घटाने से क्‍या सबक सीखा: हमारा वजन काफी आसानी से बढ़ जाता है लेकिन इसे घटाना काफी ज्‍यादा मुश्‍किल होता है। लेकिन अगर आपने अपने खान पान में सुधार कर लिया तो समझिये यह काम भी काफी आसान हो जाता है। अंशिका बताती हैं कि उनके बढ़ते वजन की वजह से लोंगो ने उनका खूब मजाक उड़ाया लेकिन उन्‍होंने खुद पर पूरा फोकस रखा और खुद के लिये वजन कम किया। 

(नोट : हमारी सलाह है क‍ि‍ किसी भी तरह का डाइट प्‍लान फॉलो करने से पहले अपने चिकित्सक या डाइट एक्‍सपर्ट से परामर्श लें।)

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर