Yoga In Lock down: लॉकडाउन में बढ़ने लगा हो सिरदर्द, तो इन पांच योगासन से मिलेगा आराम

Headache relieving yoga :लॉकडाउन में अभी लगभग हफ्ताभर बाकी है। ऐसे में घर पर बैठे रहने से सिरदर्द या तनाव के कारण होने वाली अकड़ को दूर करने के लिए आप पांच तरह के योग कर सकते हैं।

Asanas to Relieve Headache,सिरदर्द दूर करने वाले योग
Asanas to Relieve Headache,सिरदर्द दूर करने वाले योग 
मुख्य बातें
  • सिरदर्द दूर करने के लिए ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाना चाहिए
  • ऐसे आसन करने चाहिए जो मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचाएं
  • तनाव से सिरदर्द और शरीर में अकड़न होना स्वभाविक है

Yoga In Lock down: घर में लगातार रहने, बाहर न निकलने और एक्सरसाइज की कमी से सिर में दर्द और तनाव से शरीर में अकड़न का होना लाजमी है। खास कर उन लोगों में जिन्हें माइग्रेन की समस्या हो उनके लिए घर में रहना और शुद्ध हवा मस्तिष्क को न मिलना बहुत कष्टकारी हो सकता है।

जिनका स्ट्रेस लेवल हाई रहता है उनके लिए भी ये समय बहुत कठिन है, लेकिन कुछ योग इन स्थितियों में रामबाण की तरह काम करते हैं। सिरदर्द, माइग्रेन, तनाव और शरीर की अकड़न को दूर करने के लिए आए जानें कौन से योग काम आ सकते हैं।

सिरदर्द दूर करेंगे के लिए इन योग को जरूर करें

सेतु बांधासन (सेतु मुद्रा)

सेतु बांधासन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है इससे मस्तिष्क तक ऑक्सीजन अच्छी मात्रा में पहुंचता है। जिससे सिर का भारीपन, दर्द और तनाव तीनों ही दूरर होता है।

इस आसन को करने से मन शांत और बेचैनी भी दूर होती है। इससे शरीर से कार्टिसोल हार्मोन कम निकलता है और मन-मस्तिष्क प्रसन्न रहते हैं। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और सिर को जमीन पर टिकते हुए हाथों को बगल में रखें। अब घुटनों को मोड़कर गर्दन तक अपने पूरे शरीर को ऐसे उठाएं जैसे आप सेतु बना रहे हो। इस दौरान हाथ जमीन पर रहने चाहिए।

बालासन
तनाव को दूर करने के लिए ये आसन बहुत ही असरदार होता है। तनाव से होने वाले सिरदर्द और अकड़न के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है। इस आसन को करना भी बेहद आसान है।

इसके लिए घुटनों को पीछे की ओर मोड़ कर बैठ जाएं और अब अपने हाथ और शरीर को आगे की ओर झुका कर जमीन तक ले जाएं। इस दौरान सांस बाहर को निकाल दें। ये आसन तन-मन के हर दर्द का इलाज है। ये आसन तंत्रिका तंत्र के लिए भी बहुत अच्छा है। सिरदर्द जब हो ये आसन करना चाहिए।

मर्जरियासन (बिल्ली की मुद्रा)

मर्जरियासन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे सिरदर्द ही नहीं तनाव भी दूर होता है। इस आसन को करने से मस्तिष्क शांत होता है। इस आसन को करना बेहद आसान है।

इसके लिए घुटने को पीछे मोड़का जांघों को सीधा रखते हुए पीठ और सिर को नीचे की ओर मोड़ें और हाथ को सीधा जमीन पर टिका दें। बिलकुल ऐसे जैसे बिल्ली की मुद्रा होती है। इस आसन से तनाव दूर होता है और सांस की प्रक्रिया भी बेहतर होती है। इस आसन से मांसपेशियों को आराम मिलता है।

पश्चिमोत्तानासन
यह आसन मस्तिष्क को शांत कर सिर दर्द को दूर करता है साथ ही मानिसक तनाव को भी दूर करता है। इस आसन को करने के लिए आप पैरों को सामने की ओर सटा कर फैला दें अब अपने आप को आगे झुकाते हुए सांस छोड़ते जाए और अपने हाथों सैर के तलवे को पकड़ने का प्रयास करें।

पद्मासन
यह कमल मुद्रा योग आसन दिमाग को आराम पहुंचा कर सिरदर्द और माइग्रेन जैसे दर्द को दूर करता है। खास बात ये है कि ये आसन बेहद आसान है और इस आसन को करते समय मेडिटेशन भ् किया जा सकता है। जो रामबाण का काम करता है।

अगली खबर