कार कर ना दे कहीं आपको बीमार, जानें 5 वजहें कैसे हो सकता है ऐसा

हेल्थ
मेधा चावला
मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Dec 11, 2019 | 12:22 IST

Car can make you sick : जिस लग्‍जरी कार की सवारी को आप अपनी शान मान रहे हैं, वह आपको बीमार भी कर सकती है। जानें क‍िन आधार पर ये बात कही जा रही है

your car can make you sick how to stay healthy tips in hindi कार कहीं कर ना दे आपको बीमार, जानें 5 वजहें कैसे हो सकता है ऐसा
क्‍या कार से हो सकते हैं आप बीमार  |  तस्वीर साभार: Getty Images

अपनी कार में बैठने के बाद आपको लगता है क‍ि अब सब ठीक है। शीशे बंद करों और बाहर के धुएं व प्रदूषण से बच जाओ। तो जान लें क‍ि आपकी सोच सही नहीं है क्‍योंक‍ि ये कार ही आपकी बीमारी की वजह बन सकती है। 

आजकल लोगों का खासा समय कार में बीतता है। लंबे वर्क शेड्यूल और पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट की परेशानी के बीच अधिकतर लोग कार से चलना पसंद करते हैं। इसके अलावा लॉन्‍ग ड्राइव का क्रेज भी बढ़ा है। लेकिन कार में आप जितना ज्‍यादा समय बिताते हैं, उतना ही आपकी सेहत के लिए खतरा बढ़ता जाता है। 

यहां जानें आपकी कार कैसे कर सकती है आपको बीमार 

  1. अंदर भी होता है प्रदूषण : हाल ही में हुईं स्‍टडीज से साब‍ित हो रहा है क‍ि कार में बैठकर आप पल्‍यूशन से बच नहीं सकते। कार के केब‍िन में कुछ ऐसे हान‍िकारक कण इतनी ज्‍यादा मात्रा में होते हैं क‍ि वे सांस, द‍िल आद‍ि की बीमार‍ियों के कारण बनते हैं। यही नहीं, इनसे कैंसर तक हो सकता है। 
  2. बढ़ता है तनाव : कार में बैठने के बाद आपको ट्रैफ‍िक और दूसरों की ड्राइव‍िंग सेंस को लेकर भड़कते होंगे। शायद आप जानते नहीं हैं क‍ि ये चीजें आपका तनाव और बढ़ाती हैं और आपको बीमार करने के लिए काफी हैं। 
  3. हो सकता है इंफेक्‍शन : कार को आप क‍ितना भी साफ कर लें लेकिन दरवाजे, स्‍टेयर‍िंग, हैंडल, सीट आद‍ि पर बैक्‍टीर‍िया हो ही जाते हैं। इनसे आपको इंफेक्‍शन हो सकता है। इससे बचने के लिए हर दूसरे द‍िन कार की अच्‍छी तरह सफाई करनी चाहिए। 
  4. एयर कंडीशनर करेगा ये नुकसान : कार में कूल‍िंग के लिए जो आप एसी चलाते हैं, उससे भी आपकी सेहत के नुकसान हो सकता है। लंबे समय तक एसी में रहने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता प्रभाव‍ित हो सकती है। 
  5. जंक फूड की लग सकती है आदत : कार में ज्‍यादा ट्रैवल करना आपकी डाइट को भी प्रभावित कर सकता है। जब आपके पास आराम से बैठने का समय ही नहीं होगा तो आराम से खाना कहां से खा पाएंगे। ऐसे में जंक फूड का सहारा लेना पड़ता है। बेहतर होगा क‍ि अपनी कार से थोड़ा ब्रेक लें और खाना ठीक से खाएं। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर