Heart attack: क्या हार्ट अटैक का संकेत महीना भर पहले मिल जाता है?

हेल्थ
Updated Dec 03, 2019 | 13:31 IST

Heart attack signs: हार्ट अटैक से देश और दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। लेकिन जानकारों के मुताबिक हार्ट अटैक के लक्ष्ण एक महीने पहले से मिलने शुरू हो जाते हैं।

यूं तो कुदरत ने हमारे शरीर की हरेक अंग की रचना शरीर के सुचारु संचालन के लिए की है लेकिन हार्ट यानी दिल उसका अहम स्थान है। हार्ट अटैक से देश और दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत होती है। कई हफ्ते पहले हार्ट अटैक के संकेत मिलने शुरू हो जाते है। छाती में दबाव महसूस होगा और दर्द के साथ ही खिंचाव महसूस होना, मतली, हार्ट बर्न और पेट में दर्द होना,हाथ में दर्द होना ,सांस लेने में दिक्कतें होना,पसीना आना,पैरों में सूजन होना, चक्कर आना या सिर घूमना आदि ऐसे लक्ष्ण है जो हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।

अगर किसी व्यक्ति के कंधे या कमर में लगातार दर्द रहता है तो वह भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। सीने के अलावा हार्ट अटैक से पहले कई रोगियों में हाथ, जबड़े, दांत या सिर में दर्द की शिकायत हो सकती है।  सीने में जलन या बदहजमी भी हार्ट अटैक का संकेतक हो सकती है। बार-बार उल्टी और पेट में दर्द भी हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले लक्षणों में शामिल है। शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलना भी हार्ट अटैक के पहले का लक्षण हो सकता है।  

अगली खबर