'तनाव' और 'दर्द' को दूर करने में रामबाण हैं ये योगासन - देखें VIDEO

हेल्थ
Updated Jun 09, 2018 | 19:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

योगी डॉ. अमृत राज हमें कई ऐसे योगासनों के बारे में बताते हैं जिनसे हमें बहुत लाभ मिलता है, इन योगासनों को कैसे किया जाए और इनसे क्या फायदे हैं इनके बारे में वो हमको वीडियो के माध्यम से समझा रहे हैं।

yogi dr.amrit raj
योगी डॉ. अमृत राज हमें कई ऐसे योगासनों के बारे में बताते हैं जिनसे हमें बहुत लाभ मिलता है  |  तस्वीर साभार: Times Now

नई दिल्ली: योग का हमारे जीवन में कितन महत्व है ये कहने की बात नहीं, शरीर को योग से इतने ज्यादा फायदे हैं कि उन्हें गिनाना मुश्किल है, योग के माध्यम से ना केवल हम तन को बल्कि मन को भी स्वस्थ रखते हैं और कहा भी जाता है कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ आत्मा बसती है। योगी डॉ. अमृत राज हमें कई ऐसे योगासनों के बारे में बताते हैं जिनसे हमें बहुत लाभ मिलता है, इन योगासनों को कैसे किया जाए और इनसे क्या फायदे हैं इनके बारे में वो हमको वीडियो के माध्यम से समझा रहे हैं।

योगी डॉ. अमृत राज ने इस वीडियो में प्रोन पोजीशन वाले योग यानि ऐसे योगासन जिनको पेट के बल लेटकर किया जाता है उसके बारे में बताया है और इससे होने वाले फायदे भी गिनाए हैं।  

योगी डॉ.अमृत राज ने सबसे पहले मकरासन यानि क्रोकोडॉयल पोज़ के बारे में बताया कि इसको पेट के बल लेटकर किया जाता है इसके बारे में और निर्देश वीडियो में अमृत राज ने समझाए हैं साथ ही ये भी बताया है कि शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द हो उसे और साथ ही तनाव को भी दूर करने में मकरासन बहुत फायदेमंद है।

तन और मन से फिट रहने के लिए योगी डॉ. अमृत राज से सीखें ये योगासन, देखें Video

मकरासन के बाद योगी डॉ. अमृत राज ने भुजंगासन करने के लिए बताया है इसको करने के लिए भी आपको पेट के बल ही लेटना है और आगे के निर्देशों को फॉलो करना है इस आसन को करने से बैली फैट यानि कमर की चर्बी को तो दूर कर ही सकते हैं साथ ही तनाव व शरीर दर्द को भी दूर करने में ये आसन रामबाण है।

इन चार योगासनों से खुद को बनाएं फिट और हेल्दी, देखें VIDEO

इसके बाद योगी डॉ. अमृत राज ने शलभासन को करने का तरीका बताया है इसे करने के लिए पेट के बल लेटना होता है फिर निर्देशों को पालन करते हुए इस अहम योगासन को किया जाता है। ये आसन भुजंगासन के बाद किया जाता है, ये आसन आपकी थाई पर और जो बटक पर जो फैट या चर्बी जमा है उसे कम करने में बेहद लाभदायक है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर