7th Pay Commission: सीएम का यहां सैलरी में इजाफे का ऐलान...जानिए, किन्हें-कब से बढ़कर मिलेगी?

7th Pay Commission Latest News in Hindi: उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि इस संबंध में एक अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी।

7th Pay Commission in Punjab, Punjab Latest News, Punjab News, Punjab, Chandigarh, Bhagwant Mann, AAP
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: BCCL

7th Pay Commission Latest News in Hindi: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार (पांच सितंबर, 2022) को ऐलान किया कि राज्य सरकार वहां के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) वेतनमान अक्टूबर से लागू करेगी। साथ ही सरकारी कॉलेजों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी गई है। सीएम ने शिक्षक दिवस पर घोषणा की, ‘‘पंजाब के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में यूजीसी 7वां वेतन आयोग एक अक्टूबर, 2022 से लागू होगा।’’

टीचर्स के साथ भावनात्मक जुड़ाव बताते हुए मान ने कहा कि एक शिक्षक का बेटा होने के नाते, वह उनके सामने आने वाली समस्याओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस कदम से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षकों को बड़ी राहत मिलेगी। यूजीसी 7वें वेतन आयोग का कार्यान्वयन पंजाब में कॉलेज और विश्वविद्यालयों के शिक्षकों की एक प्रमुख मांग रही है। 

मान ने कहा कि शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में अतिथि शिक्षकों को नियुक्त करने की मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि इस संबंध में एक अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। आप नेता ने कहा कि पिछले 18-20 वर्षों से कॉलेजों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों के वेतन में भी वृद्धि की गई है।

मान के मुताबिक, शिक्षक दिवस उनके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके पिता एक शिक्षक थे। उन्होंने कहा कि माता-पिता के बाद शिक्षक छात्रों को महत्वपूर्ण मार्गदर्शन देकर उनके भविष्य को आकार देने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि शिक्षकों द्वारा निभाई जाने वाली प्रमुख भूमिका के कारण, उन्हें ‘‘राष्ट्र के वास्तुकार’’ के रूप में जाना जाता है। आप नेता ने इस दिन शिक्षकों को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि वे पंजाब को देश में अग्रणी राज्य बनाने के लिए पूरे जोश और उत्साह के साथ सेवा करना जारी रखेंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर