BJP Star Campaigners:'बीजेपी ने बिहार चुनाव में स्टार प्रचारकों के लिए विमान पर खर्च किए इतने करोड़ रूपये'

देश
भाषा
Updated May 22, 2021 | 15:12 IST

चुनाव की घोषणा से लेकर इसके पूरा होने तक पार्टी के केंद्रीय मुख्यालय और राज्य इकाई द्वारा किया पूरा खर्च करीब 71.73 करोड़ बैठता है, जबकि इस अवधि के दौरान कुल पावती तकरीबन 35.83 करोड़ रही।

bihar chunav me bjp ne kharch kiya itna, Bihar assembly election,BJP,BJP star campaigners
पार्टी ने खर्च का यह ब्योरा मार्च महीने में जमा किया था, जिसे आयोग ने शुक्रवार को सार्वजनिक किया 

BJP spent money in bihar chunav: बीजेपी  ने वर्ष 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में अपने केंद्रीय मुख्यालय के खातों से लगभग 26.7 करोड़ रुपये खर्च किए, जिसमें पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा, राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ जैसे स्टार प्रचारकों की यात्रा के लिए चार्टर्ड विमानों पर 24.07 करोड़ रुपये खर्च हुए।भाजपा की ओर से निर्वाचन आयोग को सौंपे गए खर्च संबंधी एक बयान के मुताबिक पार्टी की बिहार इकाई ने चुनाव के दौरान कुल 28 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता के रूप में उसने 16.5 करोड़ खर्च किए।

इसके मुताबिक पार्टी की ओर से सभी उम्मीदवारों को 15-15 लाख रुपये दिए गए। चुनाव की घोषणा के पूर्व पार्टी के केंद्रीय मुख्यालय और राज्य इकाई के खाते में संचयी प्रारंभिक जमा रकम 2376.90 करोड़ रुपये थी और चुनाव बाद शेष जमा राशि 2279.96 करोड़ रुपये थी।पार्टी ने खर्च का यह ब्योरा मार्च महीने में जमा किया था, जिसे आयोग ने शुक्रवार को सार्वजनिक किया।

भाजपा की राज्य इकाई ने सुशील कुमार मोदी, देवेंद्र फडणवीस, और शाहनवाज हुसैन जैसे अपने स्टार प्रचारकों के लिए विमान और टैक्सी के इस्तेमाल पर 1.5 करोड़ रुपये खर्च किए। अन्य नेताओं की ट्रेन व टैक्सी यात्राओं पर 45.6 लाख रुपये खर्च किए गए। बिहार इकाई ने मीडिया के विभिन्न माध्यमों से विज्ञापनों के लिए 16 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए, जिसमें गूगल इंडिया को दिए गए 1.59 करोड़ रुपये भी शामिल हैं।

आयोग द्वारा निर्धारित सीमा के मुताबिक, बिहार जैसे राज्य में कोई उम्मीदवार 30.8 लाख रुपये तक विधानसभा चुनाव में खर्च कर सकता है। हालांकि, किसी राजनीतिक दल द्वारा किए जाने वाले खर्च की कोई सीमा तय नहीं है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर