Migrant Labour: कांग्रेस 'प्रवासी मजदूरों' के लिए चलाना चाहती है बसें, प्रियंका गांधी ने योगी से साथा संपर्क

देश
रवि वैश्य
Updated May 16, 2020 | 21:24 IST

Congress party wants to run buses for migrant laborers: प्रवासी मजदूरों की दिक्कतों को देखते हुए कांग्रे पार्टी उनके लिए सामने आई है और उनके लिए 1000 बसें अपने खर्चे पर चलाना चाहती है।

migrant laborers
कांग्रेस पार्टी अब श्रमिकों के लिए आगे आई है और उनकी मदद करने की बात कह रही है 

नयी दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते देश भर में जारी लॉकडाउन के बीच समाज का एक तबका ऐसा है जो सर्वाधिक प्रभावित हुआ है उसका रोजगार और काम धंधा तो छूट ही गया है वहीं अब रोटियों के भी लाले पड़ गए हैं, हम बात कर रहे हैं प्रवासी मजदूरों (Migrant Laborers) की, जो अब ऐसे विपरीत हालात में किसी भी तरह का जोखिम उठाकर अपनी घर वापसी पर अमादा है और चल पड़ा है सड़कों के रास्ते अपने घरों की ओर।

वहीं इस दौरान उनके साथ देश के कई स्थानों से हादसे के भी समाचार सामने आए हैं और इसमें कई श्रमिकों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है, उनकी इस दुर्दशा पर लोग व्यथित हैं वहीं कांग्रेस पार्टी (Congress) अब श्रमिकों के लिए आगे आई है और उनकी मदद करने की बात कह रही है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priuanka Gandhi Vadra) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आग्रह किया कि प्रवासी मजदूरों के लिए गाजियाबाद और नोएडा से 1000 बसें (Busse) चलाने की अनुमति प्रदान की जाए।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में प्रियंका ने कहा, 'लाखों की संख्या में उत्तर प्रदेश के मजदूर देश के कोने-कोने से पलायन कर वापस लौट रहे हैं। सरकार द्वारा की गई घोषणाओं के बावजूद पैदल आ रहे इन मजदूरों को सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचने की कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है।'

प्रियंका गांधी ने कहा, 'पलायन कर रहे बेसहारा प्रवासी श्रमिकों के प्रति कांग्रेस पार्टी अपनी ज़िम्मेदारी निभाते हुए 500 बसें गाज़ीपुर बार्डर-गाज़ियाबाद और 500 बसें नोएडा बार्डर से चलाना चाहती है। इसका पूरा खर्च कांग्रेस वहन करेगी।'

उन्होंने कहा, 'महामारी से बचने के सब नियमों का पालन करते हुए प्रवासी श्रमिकों को मदद करने के लिए हम 1000 बसों को चलाने की आपसे अनुमति चाहते हैं।' प्रियंका ने कहा, 'राष्ट्रनिर्माता मजदूरों को इस तरह नहीं छोड़ा जा सकता है। कांग्रेस इनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।'

वहीं मीडिया सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि प्रियंका गांधी वाड्रा के कार्यालय ने राजस्थान के कई जिलों से 500 बसों की व्यवस्था की है ताकि उत्तर प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों को उनके घर कस्बों में ले जाया जा सके। ये बसें कल सुबह तक यूपी राज्य की सीमा तक पहुंच जाएंगी।

राहुल गांधी ने भी उठाया था प्रवासी श्रमिकों के दर्द को
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी  ने प्रवासी मजदूरों के मुद्दे को एकबार फिर से उठाते हुए केंद्र सरकार को घेरा था, उन्होंने इस बार एक इमोशनल वीडियो (Emotional Video) ट्वीट करते हुए अपनी बात कही थी, उन्होंने कहा कि वो इन लोगों की आवाज उठाना बंद नहीं करेंगे और इनकी चीखों को सरकार तक पहुंचाएंगे, वीडियो में बड़े शहरों से अपने घरों को पैदल ही पलायन कर रहे लोगों की दुर्दशा दिखाई गई है।

राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को प्रवासी श्रमिकों से जुड़ा एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि ये मजूदर देश के स्वाभिमान का ध्वज हैं....इसे कभी भी झुकने नहीं देंगे। इनकी चीखें सरकार तक पहुंचाई जाएगी और उन्हें मदद दिलाई जाएगी।

उन्होंने ट्वीट किया, 'अंधकार घना है कठिन घड़ी है, हिम्मत रखिए-हम इन सभी की सुरक्षा में खड़े हैं। सरकार तक इनकी चीखें पहुंचा के रहेंगे, इनके हक़ की हर मदद दिला के रहेंगे।' कांग्रेस नेता ने कहा, 'देश की साधारण जनता नहीं, ये तो देश के स्वाभिमान का ध्वज हैं... इसे कभी भी झुकने नहीं देंगे।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर