'कोरोना हेलमेट' पहनकर सड़कों पर उतरी पुलिस, लोगों को जागरुक करने के लिए निकाला नायाब तरीका

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 28, 2020 | 14:23 IST

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रेल तक लॉकडाउन है, लेकिन फिर भी कई जगहों परलोग घरों से बाहर निकल रहे हैं।

Corona helmet, Chennai cops' unique way to dissuade lockdown defiers
इस मकसद के लिए 'कोरोना हेलमेट' पहनकर सड़कों पर उतरी पुलिस 
मुख्य बातें
  • कोरोना संकट के चलते पूरे देश में 14 अप्रैल तक है लॉकडाउन
  • कई राज्यों और जगहों पर लोग लॉकडाउन की उड़ा रहे हैं धज्जियां
  • चेन्नई पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए निकाला अनूठा तरीका, कोरोना हेलमेट पहन कर रही है जागरुक

चेन्नई: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी हो रही है और इस संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। इस लॉकडाउन के बीच कई लोग हैं कि मानने को तैयार नहीं है। कई राज्यों में पुलिस लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के साथ सख्ती से पेश आ रही है तो कई जगहों पुलिस अनूठे तरीके से लोगों को जागरूक कर रही है। ऐसा ही एक मामला चेन्नई में आया है जहां पुलिस ने कोरोना हेलमेट पहनकर लोगों को जागरूक किया।

क्या है कोरोना हेलमेट

तमिलनाडु में चेन्नई में आर्टिस्ट गौतम ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए इस 'कोरोना हेलमेट' तैयार किया है। पुलिस इससे लोगों को जागरूक कर रही है। दरअसल चेन्नई में भी लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर सड़कों पर निकल रहे हैं औऱ नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस इस हेलमेट को पहनकर लोगों को कोरोना से होने वाले जानलेवा खतरों के बारे में बता रही है और घर पर रहने की अपील कर रही है।

गौतम ने तैयार किया है हेलमेट

हेलमेट डिजाइन करने वाले आर्टिस्ट गौतम ने एएनआई को बताया, 'बड़े पैमाने पर जनता कोविड ​​-19 स्थिति को गंभीरता से नहीं ले रही है, जबकि, पुलिसकर्मी चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग घर पर रहें और बाहर ना निकलें। सबकी कोशिश है कि इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। ऐसे में मेरे मन में विचार आया कि एक हेलमेट तैयार किया जाए। इसे तैयार करने के लिए एक टूटे हुए हेलमेट और कागज का उपयोग किया। मैंने कई प्लेकार्ड भी तैयार किए हैं जिनमें नारे हैं, उन्हें पुलिस को सौंप दिया।'

बच्चे करते हैं पुलिस से ये मांग
सड़कों पर घंटे सेवा दे रहे पुलिस कर्मियों ने कहा कि हेलमेट लोगों को जागरूक करने में उपयोगी साबित हो रहा था। पुलिस इंस्पेक्टर राजेश बाबू, जो सड़क पर यात्रियों से बात करते हुए इस हेलमेट को पहनते हैं, उन्होंने बताया, 'इससे लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। हेलमेट कुछ अलग करने की कोशिश है। जब मैं इसे पहनता हूं तो कोरोनोवायरस का विचार यात्रियों के दिमाग में आता है। विशेष रूप से, बच्चे इसे देखने के बाद कड़ी प्रतिक्रिया देते हैं और इसे घर ले जाना चाहते हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर