कोरोना वायरस समाचार : 'श्रमिक स्पेशल ट्रेनों' के लिए बंगाल जैसे राज्य नहीं दे रहे पर्याप्त अनुमति-रेल मंत्री

देश
श्वेता कुमारी
Updated May 14, 2020 | 23:40 IST

कोरोना वायरस समाचार: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 78 हजार के पार पहुंच गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से अब तक 2500 से ज्‍यादा लोगों की जान जा चुकी है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 14 may 2020 Death toll Total cases in Maharashtra delhi Rajasthan MP UP
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट 
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े 78 हजार को पार कर गए हैं
  • बीते 24 घंटों के दौरान यहां संक्रमण के 3,722 नए मामले सामने आए हैं
  • इस घातक संक्रमण से अब तक ढाई हजार से अधिक लोगों की जान गई है

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण का आंकड़ा जहां 78 हजार के पार पहुंच गया है, वहीं इस घातक संक्रमण से अब तक 2500 से ज्‍यादा लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच केंद्रीय मंत्री न‍ितिन गडकरी का इस संबंध में बड़ा बयान आया है। उन्‍होंने कहा कि यह कोई प्राकृतिक वायरस नहीं है, बल्कि इसे प्रयोगशाला में तैयार किया गया है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-

            कुल केस            डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
             78003                    26235                  2549 

'श्रमिक स्पेशल ट्रेनों' के लिए पर्याप्त अनुमति नहीं दे रहे कई राज्य'
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मुझे यह पीड़ा है कि पश्चिम बंगाल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड जैसे कई राज्य अपने राज्यों में प्रवेश करने के लिए 'श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों' के लिए पर्याप्त अनुमति नहीं दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल ने पहले केवल 2 ट्रेनों की अनुमति दी थी, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा राज्य के मुख्यमंत्री को लिखे जाने के बाद घोषणा की गई थी कि 8 और ट्रेनों की अनुमति दी जाएगी। लेकिन आज दोपहर तक, उन 8 ट्रेनों में से केवल 5 को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा अनुमति दी गई

यूपी में पॉजिटिव केसों की तादाद 3902
उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 147 नए COVID19 मामलों ने कल शाम से सकारात्मक रिपोर्ट की; राज्य में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या अब 3902 है।

पीएम मोदी ने बिल गेट्स के साथ बातचीत की
प्रधान मंत्री मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष, बिल गेट्स के साथ बातचीत की। गणमान्य लोगों ने COVID19 के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया और वैज्ञानिक नवाचार पर वैश्विक समन्वय के महत्व और महामारी से निपटने के लिए अनुसंधान और विकास पर चर्चा की

महाराष्ट्र में मौतों की संख्या बढ़कर 1019 हो गई
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में  आज 1602 नए COVID19 मामले और 44 मौतें हुईं, कुल मामलों की संख्या 27,524 और मौतों की संख्या बढ़कर 1019 हो गई। राज्य में अब तक कुल 6059 रोगियों को रैफर / छुट्टी दी गई है। सक्रिय मामलों की संख्या अब 20,441 है। वहीं मुंबई की बात करे तो 998 केस सामने आए हैं वहां कुल मामलों की संख्या 16579 हो गई है।

गुजरात में COVID-19 रोगियों का रिकवरी रेट 38.43 प्रतिशत
गुजरात राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 324 ताजा मामले सामने आए हैं, कुल मामलों की संख्या 9592 तक पहुंच गई, जिसमें 3753 सही / डिस्चार्ज और 586 मौतें शामिल हैं। गुजरात में COVID-19 रोगियों का रिकवरी रेट 38.43 प्रतिशत है।

जम्मू-कश्मीर में कुल 983 मामले
जम्मू और कश्मीर में 12 नए # COVID19 मामले दर्ज किए गए हैं, 4 जम्मू डिवीजन से और 8 कश्मीर डिवीजन से, केंद्र शासित प्रदेश में अब कुल मामलों की संख्या 983 है, जिसमें 487 सक्रिय मामले, 485 बरामद और 11 मौतें हैं।

राष्ट्रपति अब अगले एक साल तक 30 फीसदी कम सैलरी लेंगे
पीएम-केयर्स फंड में एक महीने की सैलरी दान देने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अब अगले एक साल तक 30 फीसदी कम सैलरी लेंगे।

कोयंबटूर के फूल बाजार में भारी भीड़ जमा
कोविड-19 लॉकडाउन के बावजूद आज कोयंबटूर के फूल बाजार में भारी भीड़ जमा हुई। राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 9,227 पॉजिटिव मामले हैं।

यूपी रोडवेज विशेष बसों की व्यवस्था कराएगी
उत्तर प्रदेश के जो यात्री विदेश से आएंगे, उनके लिए यूपी रोडवेज विशेष बसों की व्यवस्था कराएगी। ये बसें दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के बीच चलाई जाएंगी।उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि इन दिल्ली एयरपोर्ट से नोएडा आने के लिए इन बसों या कैब में कोई किराया नहीं लिया जाएगा। यह पूरी तरह फ्री है।

16 मई से शुरू होगा विदेशों से वापसी का दूसरा चरण
दुनिया के 32 देशों से फंसे भारतीयों की वापसी के लिए एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की विशेष उड़ानों का दूसरा चरण 16 मई से शुरू होगा। एयर इंडिया की ओर से यह भी बताया गया है कि अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया में चुनिंदा गंतव्‍य स्‍थलों और फ्रैंकफर्ट, पेरिस व सिंगापुर के लिए भारत से यात्रा का आरक्षण 14 मई से शुरू होगा।

कोरोना संकट के बीच श्रीलंका में नियुक्‍त भारत के नए उच्‍चायुक्‍त गोपाल बागले ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये से आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के समक्ष अपने दस्‍तावेज पेश किए।

आईएनएस जलश्‍व मालदीव की राजधानी माले पहुंच चुका है, जहां से भारतीय नागरिकों की वापसी होगी। आईएनएस जलश्‍व शुक्रवार को भारतीय नागरिकों को लेकर रवाना होगा।

दिल्‍ली में बीते 24 घंटों के दौरान 472 नए मामले सामने आए हैं, जिसकेबाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 8470 हो गए हैं। इस घातक संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा यहां 115 है, जबकि 3045 लोग ठीक हुए हैं।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए दो माह के एक बच्चे की गुरुवार को मौत हो गई। राज्य में संक्रमण से 66 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 4,394 हो गए हैं। राज्‍य में 122 लोगों की अब तक इस घातक संक्रमण से जान गई है।

इंदौर में लगातार बढ़ रहे मामले
मध्‍य प्रदेश के इंदौर में कर्फ्यू के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामले लगातार फैलते जा रहे हैं। यहां पिछले 24 घंटे के दौरान 131 नए मामले मिलने के साथ ही महामारी के मरीजों की तादाद बढ़कर 2,238 हो गई है। यहां कोरोना महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वालों की संख्‍या 96 हो गई है।

रेलवे में ऑनलाइन टिकट बुक करते समय में अब यात्रियों को अपने गंतव्‍य पता को लेकर पूरी जानकारी देनी होगी। भारतीय रेल की ओर से कहा गया है कि यह 13 मई से ही प्रभावी हो गया है। इससे भविष्‍य में ट्रेन यात्रा करने वाले यात्रियों की कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग की आवश्‍यकता पड़ने पर उसमें मदद मिल सकेगी।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण से बीते 24 घंटों के दौरान 9 लोगों की जान गई है, जिसके बाद यहां इस घातक संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 115 हो गई है। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने गुरुवार को बताया कि यहां डबलिंग रेट अब भी 11-12 दिनों का है, जो पहले 3-4 हुआ करता था। उन्‍होंने कहा कि अगर डबलिंग रेट 20 या 20 ज्यादा हो जाता है, तब स्थिति बेहतर होगी।

दिल्‍ली की जेल में कोरोना केस
राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली की रोहिणी जेल में कोरोना का मामला सामने आया है। यहां के एक कैदी को कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाया गया है। उसे आंत संबंधी तकलीफ थी, जिसके लिए डीडीयू अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। उसका ऑपरेशन 10 मई को हुआ था। उसे कोरोना होने की रिपोर्ट बुधवार को आई। इसके बाद 20 अन्‍य कैदियों और पांच जेल स्‍टाफ को क्‍वारंटीन कर दिया गया है।

ओडिशा में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां संक्रमण के 73 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमण का आंकड़ा 611 हो गया है। राज्‍य में जो 73 नए मामले सामने आए हैं, उनमें से 71 ऐसे हैं, जो दूसरों राज्‍यों से लौटे हैं, जबकि दो मामले कंटेनमेंट जोन में सामने आए हैं।

संक्रमण का आंकड़ा अब 78 हजार के पार
देश में कोरोना संक्रमण के 3,722 नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही यहां संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 78,003 हो गया है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 134 लोगों की जान गई, जिसके बाद इस घातक संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 2,549 हो गई है। संक्रमण के कुल मामलों में 49,219 एक्टिव केस हैं, जबकि 26,235 लोग ठीक हो चुके हैं।

'यह प्राकृतिक वायरस नहीं'
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाले कोरोना वायरस को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा कि यह वायरस कोई प्राकृतिक वायरस नहीं है, बल्कि इसे प्रयोगशाला में तैयार किया गया है। भारत की ओर से वायरस की उत्‍पत्ति को लेकर इस तरह का पहला बड़ा बयान है। इससे पहले अमेरिका सहित कई देशों ने वायरस की उत्‍पत्ति चीन के वुहान स्थित प्रयोगशाला से होने की बात कही है।

देश की राजधानी दिल्‍ली में अब तक 400 से अधिक स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। यहां संक्रमण का आंकड़ा 7,998 हो गया है, जबकि अब तक 106 लोगों की जान जा चुकी है।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 944 हो गए हैं। बुधवार को राज्‍य में संक्रमण के 65 नये मामले सामने आए थे। राज्‍य में अब तक सात लोगों की जान इस घातक संक्रमण से जा चुकी है। इनमें से दो मौतें राजधानी पटना में हुई है, जबकि एक-एक जान मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, वैशाली व सीतामढ़ी जिले में गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर