कोरोना वायरस समाचार : बढ़ता ही जा रहा है महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप, कुल मामले 31,000 के करीब पहुंचे

देश
श्वेता कुमारी
Updated May 17, 2020 | 00:27 IST

कोरोना वायरस समाचार: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे लेकर चिंता गहराती जा रही है। यहां संक्रमण के मामले अब चीन से भी अधिक हो चुके हैं। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 16 may 2020 Death toll Total cases in Maharashtra delhi Rajasthan MP UP
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट 
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े चीन से भी ज्‍यादा हो गए हैं
  • यहां कोरोना संक्रमण के आंकड़े 86 हजार के करीब पहुंच चुके हैं
  • इस घातक संक्रमण से अब तक यहां 2752 लोगों की जा जान चुकी है

नई दिल्‍ली :देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, वहीं प्रवासी मजदूरों की समस्‍या भी विकराल हुई जा जा रही है। देश में संक्रमण के आंकड़े जहां चीन से अधिक हो गए हैं, वहीं 2700 से ज्‍यादा लोगों की अब तक जान जा चुकी है। इस बीच बड़ी संख्‍या में  प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है। लॉकडाउन 3.0 की अवधि रविवार को समाप्‍त हो रही है। इससे पहले लॉकडाउन के अगले चरण की घोषणा और उससे संबंधित दिशा-निर्देशों के जल्‍द जारी होने की उम्‍मीद की जा रही है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-​​

            कुल केस            डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
             85940                   30152                 2752

महाराष्ट्र में आज 67 मौतें  दर्ज की गईं
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 1606 नए COVID19 मामले और 67 मौतें आज दर्ज की गईं, कुल मामलों की संख्या 30706 है, जिनमें से 22479 सक्रिय मामले हैं। मौत का आंकड़ा 1135 है। आज तक कुल 524 लोग रिकवर और डिस्चार्ज हो चुके हैं, कुल 7088 मरीजों को आज तक छुट्टी दी गई है।

राजस्थान में कुल मामले 4960
राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 213 नए कोरोना मामले और 1 मौत राज्य में आज हुई, जिसमें कुल मामले 4960 हो गए,अभी 1890 सक्रिय केस हैं। मृत्यु का आंकड़ा 126 है। 

MP में कक्षा 12 की लंबित परीक्षाएं 8 जून से 16 जून के बीच
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की कक्षा 10 के लिए शेष परीक्षाओं का आयोजन नहीं करने का सरकार ने फैसला किया है। आयोजित परीक्षा के आधार पर कक्षा 10 की मेरिट सूची की घोषणा की जाएगी। कक्षा 12 की लंबित परीक्षाएं 8 जून से 16 जून के बीच होंगी

पंजाब में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में 18 मई के बाद कर्फ्यू नहीं होगा सिर्फ लॉकडाउन रहेगा जो 31 मई तक के लिए है, 18 मई से नॉन कंटेंनमेंट जोन में सीमित सार्वजनिक परिवहन और अधिकतम संभव छूटों को फिर से शुरू करने का संकेत भी दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री को दिए गए अपने सुझावों में, राज्य ने सिफारिश की थी कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन एक आरामदायक रूप में 31 मई तक बढ़ाया जाए।

‘ऑनलाइन डैशबोर्ड’ की शुरूआत
गृह मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने प्रवासियों की आवाजाही पर सूचना की निगरानी के लिए ‘ऑनलाइन डैशबोर्ड’ की शुरूआत की, ऑनलाइन पोर्टल से प्रवासियों के संपर्क में आने वाले लोगों (कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग) के बारे में उन राज्यों को जानकारी मिलेगी जहां से ऐसे लोग रवाना हो रहे हैं और जहां पहुंच रहे हैं 

श्रमिक स्पेशल' ट्रेन मुजफ्फरपुर के लिए रवाना
तमिलनाडु के तूतीकोरिन रेलवे स्टेशन से प्रवासी श्रमिकों और छात्रों सहित 1389 लोगों को ले जाने वाली एक 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन बिहार के मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हुई।

 यूपी में आरोग्य सेतु ऐप का लगातार उपयोग किया जा रहा है
यूपी के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहाकि आरोग्य सेतु ऐप का लगातार उपयोग किया जा रहा है। जिलों को इसके बारे में सूचित किया जा रहा है, जिलों द्वारा उत्पन्न अलर्ट की जाँच की जा रही है। हमारे नियंत्रण कक्ष ने अब तक 8500 लोगों को फोन करके उनसे उनकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में पूछा है, उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक कुल पॉजिटिव केसों की संख्या 4140 है, अब तक राज्य में कुल 95 लोगों की मौत COVID19 के कारण हुई है

रोहिणी जेल में 15 कैदी कोरोना संक्रमित
दिल्‍ली में बीते 24 घंटों में कोरोना के 438 मामले सामने आए हैं, जबकि 6 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 9,333 हो गए हैं, जिनमें 5,278 एक्टिव केस हैं। इस बीच दिल्‍ली की रोहिणी जेल में 15 अन्‍य कैदियों व एक स्‍टाफ को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यहां एक कैदी को पिछले दिनों कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके साथ बैरक साझा करने वाले 19 कैदियों का टेस्‍ट कराया गया था। इनमें से 15 की रिपोर्ट पॉजिट‍िव आई है।

सीमा सुरक्षा बल (BSF) में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 16 नए मामले सामने आए हैं। सभी का इलाज चल रहा है, इनमें से कई में कोई लक्षण नहीं पाया गया था। बीएस के 135 जवान इस संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं।

महाराष्‍ट्र में 1140 पुलिसकर्मी संक्रमित
महाराष्ट्र में जहां कोरोना संक्रमण के मामले सबसे अधिक दर्ज किए गए हैं, वहीं यहां पुलिसकर्मी भी बड़ी तादाद में संक्रमित हो रह हैं। राज्‍य में संक्रमण के मामले बढ़कर 29,100 हो गए हैं, जबकि 1,068 लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच राज्‍य में 1,140 पुलिस कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं, जिनमें 862 एक्टिव केस हैं, जबकि 268 पुलिसकर्मी ठीक हुए हैं और 10 अन्‍य पुलिसकर्मियों की जान गई है।

बीते 24 घंटों के दौरान केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 3 कर्मचारियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके साथ ही सीआईएसएफ में संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 118 हो गया है।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 1100 के करीब पहुंच गए हैं। राज्‍य के प्रधान स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार के मुताबिक, यहां शनिवार को 46 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमण की कुल संख्या 1,079 हो गई है।

सीबीएसई आज बड़ा ऐलान
सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर शाम 5 बजे बड़ा ऐलान हो जा रहा है, जो कोरोना संकट के कारण टल गई थीं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट शाम 5 बजे जारी की जाएगी।

मालदीव से 588 भारतीय नागरिकों को लेकर नौसेना का पोत आईएनएस जलश्‍व रवाना हो गया है। ऑपरेशन समुद्र सेतु के दूसरे फेज के तहत माले तट से जहाज की रवानगी हुई।

अमेरिका के नेवार्क से 121 भारतीय एयर इंडिया के विशेष विमान से भारत पहुंचे हैं। एयर इंडिया की फ्लाइट तड़के 3:14 बजे हैदराबाद पहुंची।

मध्‍य प्रदेश में 6 मजदूरों की मौत
मध्य प्रदेश में सागर जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर दूर सागर-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग-86 पर प्रवासी श्रमिकों को महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश ले जा रहा एक ट्रक शनिवार सुबह पलट गया, जिससे 6 श्रमिकों की मौत हो गई, जबकि 16 अन्य घायल हो गए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण भूरिया ने बताया कि यह घटना शनिवार सुबह करीब 10 बजे हुई। छानबीला थाना क्षेत्र में सागर-कानपुर मार्ग पर सेमरा पुल के पास प्रवासी श्रमिकों को ले जा रहा ट्रक पलट गया। घायलों को उपचार के लिए बंडा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उत्‍तर प्रदेश में बड़ा हादसा
इससे पहले उत्‍तर प्रदेश के औरैया में तड़के करीब 3:30 बजे दो ट्रकों की टक्‍कर में 24 मजूदरों की मौत हो गई। वे राजस्‍थान से बिहार, झारखंड और  पश्चिम बंगाल के लिए निकले थे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मृतकों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि की घोषणा की है। प्रवासियों को गैर-कानूनी तरीके से ले जा रहे ट्रक को जब्‍त कर लिया गया है, जबकि इस मामले में दो एसएचओ को निलंबित कर दिया गया है।

कोरोना संकट को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश में राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या पंजीयन (NPR) 2021 को तत्‍काल रोक दिया गया है। 

संक्रमण के आंकड़े 85 हजार के पार
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 85,940 हो गए हैं, जबकि 2,752 लोगों की अब तक जान जा चुकी है। संक्रमण के कुल मामलों में 53,035 एक्टिव केस हैं, जबकि 30,152 लोग इस संक्रमण से अब तक उबरे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 3970 नए केस सामने आए, जबकि 103 लोगों की जान गई। 

भारत में संक्रमण के मामले चीन से ज्‍यादा
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े अब 85 हजार हो चुके हैं। संक्रमण के कुल मामलों में भारत चीन से आगे निकल चुका है। चीन में जहां संक्रमण के कुल मामले 84,031 हैं, वहीं भारत में यह संख्‍या 85,000 हो चुकी है। चीन में अब तक 78,209 इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 4,663 है। वहीं, भारत में इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की तादाद लगभग तीन हजार है, जबकि करीब 30 हजार लोग इससे उबरे हैं।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 19 नए मामले आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़ कर 1,018 हो गए। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि एक 26 वर्षीय युवती के संक्रमित होने की पुष्टि के साथ ही पटना जिले में संक्रमण का 100वां मामला सामने आया। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक कुल सात मरीजों की मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर